कोरोना के कहर ने 10 हजार से अधिक बच्चों से छीने उनके माता- पिता, अब सरकार कर रही उनके लिए ये काम
कोरोना के कहर ने 10 हजार से अधिक बच्चों से छीने उनके माता- पिता, अब सरकार कर रही उनके लिए ये काम
Share:

कोरोना वायरस ने 2019 में भारत को मारा जिसके बाद एक महामारी घोषित की गई। देश की दिल दहला देने वाली स्थिति में, एक लाख से अधिक बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में अनाथ बच्चों की जानकारी का खुलासा किया। देश भर में कोविड -19 महामारी की पहली और दूसरी लहर के कारण कई लोगों की जान चली गई। आयोग, जो बाल स्वराज नामक एक समर्पित वेबसाइट चला रहा है। 

डेटा एकत्र करने वाली साइट ने एक लाख अनाथ बच्चों और अपने माता-पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों को दिखाया। एनसीपीसीआर ने अधिवक्ता स्वरूपमा चतुर्वेदी के माध्यम से शीर्ष अदालत में एक हलफनामा प्रस्तुत किया कि अप्रैल 2020 और अगस्त 2021 के बीच कोविड -19 या अन्य कारणों से 101,032 बच्चों को छोड़ दिया गया, अनाथ हो गए या अपने माता-पिता में से एक को खो दिया।

हलफनामे में निर्दिष्ट किया गया है कि मृत्यु के कारण में गैर-कोविड -19 कारण भी शामिल हैं। हलफनामा शीर्ष अदालत द्वारा सुनवाई के दौरान एक स्वत: संज्ञान याचिका में आया जो परित्यक्त या अनाथ बच्चों को भोजन, आश्रय और शिक्षा प्रदान करने के लिए कदमों की निगरानी कर रहा है। इस मामले में एनसीपीसीआर द्वारा दायर किया गया यह तीसरा हलफनामा है। एनसीपीसीआर के वर्तमान हलफनामे में पश्चिम बंगाल में 308 अनाथों और 6270 बच्चों के साथ एक यथार्थवादी तस्वीर दिखाई गई है, जिन्होंने अप्रैल 2020 से 23 अगस्त तक दो बच्चों को छोड़ दिया है। इस बीच, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाला राज्य महाराष्ट्र एकमात्र राज्य है। रिपोर्टिंग अवधि के दौरान प्रभावित बच्चों का पांच अंकों का आंकड़ा दर्ज करने वाला देश बन चुका है।

पत्नी के साथ जबरन यौन संबंध बनाना 'बलात्कार' नहीं- छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट का फैसला

एम्स प्रमुख रणदीप गुलेरिया का बड़ा बयान, कहा- "भारत का मुख्य ध्यान कोविड के प्रसार को रोकने के लिए..."

सुप्रीम कोर्ट को मिले नौ नए जज जिनमे शामिल है 3 महिलाओं के नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -