सुप्रीम कोर्ट को मिले नौ नए जज जिनमे शामिल है 3 महिलाओं के नाम
सुप्रीम कोर्ट को मिले नौ नए जज जिनमे शामिल है 3 महिलाओं के नाम
Share:

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए अनुशंसित तीन महिला न्यायाधीशों सहित सभी नौ नामों को मंजूरी दे दी है। नामों को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक औपचारिक अधिसूचना जारी की जाएगी।

शीर्ष अदालत के नए न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना शामिल हैं, जो सितंबर 2027 में भारत की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई), न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली, न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश, और वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल पीएस नरसिम्हा जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका, जस्टिस विक्रम नाथ और जितेंद्र कुमार माहेश्वरी भी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त लोगों में शामिल हैं।

जस्टिस एसएम सीकरी मार्च 1964 में सीधे सुप्रीम कोर्ट की बेंच में पदोन्नत होने वाले पहले वकील थे। वह 1971 में भारत के मुख्य न्यायाधीश बने। जस्टिस यूयू ललित, जिन्हें सीधे एक वकील से सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदोन्नत किया गया था, के लिए तैयार है। अगले साल अगस्त में एनवी रमना के सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्य न्यायाधीश बनें।

अयोध्या राम मंदिर के लिए 115 देशों से मंगाया जल- दिल्ली NGO का दावा

कोलकाता: मदर टेरेसा की 111वीं जयंती पर गोवा के बिशप ने दी श्रद्धांजलि

बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन के बाद भी कम नहीं हो रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटों में सामने आए इतने नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -