प्रेग्नेंसी के चौथे महीने से ही सुधार लें सोने का तरीका, वरना होगी परेशानी
प्रेग्नेंसी के चौथे महीने से ही सुधार लें सोने का तरीका, वरना होगी परेशानी
Share:

गर्भावस्था एक महिला के जीवन में एक महत्वपूर्ण अवधि होती है, जहां उसके शरीर में कई बदलाव होते हैं। यह वह समय है जब एक महिला अपने बच्चे को नौ महीने तक गर्भ में रखती है और इस यात्रा के दौरान उसे कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। विशेषकर, सोना और जागना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे समय में महिलाएं अक्सर इस सवाल पर विचार करती हैं कि गर्भावस्था के दौरान सोने की कौन सी स्थिति या मुद्रा सबसे अच्छी होती है। ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान सोने की स्थिति का सीधा असर शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए, शुरुआत से ही सोने की सही मुद्रा अपनाना जरूरी है।

पहली तिमाही में सोना
गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों के दौरान, आप सीधे या किसी भी स्थिति में सो सकती हैं क्योंकि पेट का वजन ज्यादा नहीं बढ़ता है। हालाँकि, जैसे-जैसे दूसरी और तीसरी तिमाही आगे बढ़ती है, ऐसी स्थिति बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, पीठ के बल सोने से गर्भाशय पर दबाव पड़ सकता है, जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

दूसरी और तीसरी तिमाही में सोने की स्थिति
दूसरी तिमाही आम तौर पर चौथे महीने से शुरू होती है और इस दौरान गर्भवती महिलाओं को बायीं करवट सोने की सलाह दी जाती है। यह पोजीशन शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को उचित बनाए रखने में मदद करता है और बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करता है, जिससे उसके स्वस्थ विकास को बढ़ावा मिलता है।

कैसे सोयें
बाईं ओर करवट लेकर सोते समय महिला को सलाह दी जाती है कि वह अपने घुटनों को मोड़ लें और अतिरिक्त आराम के लिए अपने पैरों के बीच एक तकिया रखें। यह स्थिति पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों से दबाव कम करती है। इसके अतिरिक्त, पेट के नीचे तकिया रखने से अतिरिक्त सहायता मिल सकती है। गर्भावस्था के दौरान आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए आराम को प्राथमिकता देना आवश्यक है।

निष्कर्षतः, गर्भावस्था के दौरान माँ और बच्चे दोनों की भलाई के लिए सोने की सही स्थिति चुनना महत्वपूर्ण है। हालाँकि आमतौर पर बायीं करवट सोने की सलाह दी जाती है, लेकिन अधिकतम आराम के लिए अपने शरीर की बात सुनना और उसके अनुसार स्थिति समायोजित करना आवश्यक है। स्वस्थ गर्भावस्था यात्रा सुनिश्चित करने में पर्याप्त आराम और नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी

प्रेग्नेंसी के दौरान इन चीजों से रखें दूरी, रहता है गर्भपात का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -