प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी
प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी
Share:

गर्भावस्था के दौरान खान-पान पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। आप जो खाते हैं उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए, डॉक्टर इस महत्वपूर्ण समय के दौरान भोजन के विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के दौरान कच्चे या अधपके खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये विभिन्न पाचन समस्याओं, एलर्जी या यहां तक कि संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

आइए जानें गर्भावस्था के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए:
कच्चे स्प्राउट्स: गर्भवती महिलाओं को कच्चे स्प्राउट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। स्प्राउट्स में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, खासकर गर्म और आर्द्र परिस्थितियों में जहां वे उगते हैं। ये खतरनाक बैक्टीरिया गर्भधारण के लिए खतरा पैदा करते हैं।

कच्ची मछली: गर्भावस्था के दौरान अधपकी मछली खाना हानिकारक हो सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

अधपका और कच्चा मांस: खाने से पहले मांस को अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए। कच्चे या अधपके मांस में हानिकारक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि प्रसंस्कृत मांस भी कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

कच्चे अंडे: कुछ लोग कच्चे अंडे का सेवन करते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे बचना चाहिए। कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया हो सकता है, जो दस्त, फूड पॉइजनिंग और उल्टी का कारण बन सकता है।

अनपॉश्चराइज्ड चीजें: गर्भवती महिलाओं को अनपाश्चराइज्ड डेयरी उत्पादों से दूर रहना चाहिए। फलों के रस, दूध, या पनीर का सेवन करने से बचें जिसका पास्चुरीकरण नहीं हुआ है। बिना पाश्चुरीकृत खाद्य पदार्थों में अक्सर हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

गर्भावस्था एक नाजुक चरण है, और माँ और बच्चे दोनों की भलाई के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। कच्चे या अधपके खाद्य पदार्थों के सेवन से बचकर, गर्भवती महिलाएं विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती हैं और एक सुरक्षित गर्भावस्था यात्रा सुनिश्चित कर सकती हैं।

हर महिला को नियमित रूप से इन योगाभ्यास का करना चाहिए अभ्यास

क्या है 3डी प्रिंटर, जानिए इसका इस्तेमाल कर आप क्या कर सकते हैं

क्या आप भी यूरिन इंफेक्शन के शिकार हो गए हैं? इन तरीकों से मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -