नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम
नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम
Share:

9 अप्रैल, 2024 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है और इस दौरान उपवास करना फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इससे शरीर को आराम मिलता है और विषहरण में आसानी होती है। हालाँकि, लंबे समय तक उपवास करते समय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ और ऊर्जावान नवरात्रि अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, आहार संबंधी सावधानियों से लेकर दैनिक दिनचर्या तक, विचार करने के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं।

तले हुए भोजन से बचें:
नवरात्रि के दौरान, नमकीन और चिप्स जैसे विभिन्न व्रत-अनुकूल स्नैक्स की बाजार में बाढ़ आ जाती है। हालाँकि, इन विकल्पों से दूर रहना आवश्यक है क्योंकि इनमें अक्सर अस्वास्थ्यकर योजक होते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, घर का बना उपवास भोजन कभी-कभी अत्यधिक तैलीय हो सकता है, जिससे पाचन संबंधी परेशानी और निर्जलीकरण हो सकता है।

कैफीन का सेवन सीमित करें:
उपवास के दौरान चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि ये एसिडिटी पैदा कर सकते हैं, खासकर खाली पेट। ध्यान रखें कि सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन न करें और अत्यधिक चीनी सामग्री वाले पेय से बचें।

मध्यम शारीरिक गतिविधि:
उपवास के दौरान कम ऊर्जा स्तर और कमजोर मांसपेशियों को देखते हुए, ज़ोरदार वर्कआउट से बचने की सलाह दी जाती है। निर्जलीकरण और थकान को रोकने के लिए सूरज की रोशनी के अत्यधिक संपर्क को भी कम करना चाहिए।

जलयोजन बनाए रखें:
थकान और चक्कर आना जैसे लक्षणों को रोकने के लिए उपवास अवधि के दौरान पर्याप्त जलयोजन सुनिश्चित करें। पानी के अलावा, अपने आहार में नारियल पानी जैसे हाइड्रेटिंग पेय और अंगूर, ककड़ी और संतरे जैसे ताजे फलों के रस को शामिल करें।

चिकित्सक से सलाह लें:
यदि किसी चिकित्सीय उपचार से गुजर रहे हों या मामूली स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर रहे हों तो उपवास करने से बचें। उपवास का नियम शुरू करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि किसी मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति का प्रबंधन कर रहे हों।

ऊर्जा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ:
पूरे दिन ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए बादाम, अखरोट और मूंगफली को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इनका सेवन करें। जीवन शक्ति बनाए रखने और आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए फलों का नियमित सेवन शामिल करें।

नवरात्रि उपवास सिर्फ एक धार्मिक अनुष्ठान नहीं है, बल्कि शरीर को शुद्ध करने और आत्मा को फिर से जीवंत करने का एक अवसर भी है। इन दिशानिर्देशों का पालन करके और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, कोई भी व्यक्ति एक पूर्ण और ऊर्जावान नवरात्रि अनुभव सुनिश्चित कर सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी

प्रेग्नेंसी के दौरान इन चीजों से रखें दूरी, रहता है गर्भपात का खतरा

सादा दही खाने की बजाय इन चीजों के साथ पेयर करें, स्वाद दोगुना हो जाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -