ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए जरुरी खबर, जानकर झूम उठेंगे आप
ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए जरुरी खबर, जानकर झूम उठेंगे आप
Share:

भारतीय रेल को देश की जीवनरेखा बोला जाता है। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है, जो पूरे देश में 1.2 लाख किलोमीटर से ज्यादा फैला हुआ है। कश्मीर हो या कन्याकुमारी, लोग अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए रेलवे का ही सहारा लेना पसंद करते हैं। रेलवे की कई ऐसी सर्विस भी होती हैं जो मुफ्त होती हैं तथा बहुत कम व्यक्ति ही इससे परिचित होते हैं। कौन सी हैं वो सेवाएं, इसके बारे में हम आपको बताते हैं। 

यात्रियों को ये सुविधा देता है रेलवे:-
टिकट की बुकिंग के चलते रेलवे यात्रियों को क्लास अपग्रडेशन की सुविधा देता है। मतलब स्लीपर के यात्री को उसी किराए पर थर्ड एसी, एवं थर्ड एसी के यात्री को सेकंड एसी, और सेंकड एसी के यात्री को फर्स्ट एसी की सुविधा प्राप्त हो सकती है। यह सुविधा पाने के लिए यात्रियों को टिकट बुकिंग के चलते ऑटो अपग्रेड के विकल्प पर क्लिक करना होता है। तत्पश्चात, उपलब्धता के आधार पर रेलवे टिकट अपग्रेड करता है। हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि टिकट हर बार अपग्रेड हो जाए। इसी प्रकार वेटिंग लिस्ट यात्रियों को दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्धता के आधार पर रेलवे यात्रा का अवसर देती है। इसके लिए रेलवे ने विकल्प सेवा आरम्भ की है। जो यात्री कंफर्म टिकट नहीं ले पा रहे हैं, वह दूसरी ट्रेन में सीट पाने के लिए विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसके लिए टिकट बुकिंग के वक़्त 'विकल्प' का चयन करना होता है। तत्पश्चात, रेलवे इस सुविधा को प्रदान करता है। 

टिकट को ट्रांसफर करने का भी विकल्प:-
रेलवे टिकट ट्रांसफर करने का भी विकल्प देता है। यदि कोई यात्री किसी कारण यात्रा नहीं कर पाता है तो वह अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि टिकट ट्रांसफर यात्रा के दिन के 24 घंटे से पहले ही किया जा सकता है। इसके तहत माता,पिता, बहन, बेटा, बेटी, पति एवं पत्नी के नाम पर ही टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए टिकट का प्रिंट लेकर नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा। जहां पर टिकटधारक की आईडी प्रूफ के माध्यम से टिकट ट्रांसफर हो सकता है। हालांकि एक बार ही टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है। 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ने परिवार नियोजन 2030 का अनावरण किया

इन लोगों ने चलाई गाड़ी तो लगेगा 25 हजार रुपये का जुर्माना, जानिए नया नियम

MP के शख्स को मिला 3,419 करोड़ का बिजली बिल, देखकर लगा ऐसा झटका कि पहुंच गया अस्पताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -