कोरोना का प्रभाव: ग्रामीण समुदायों के लिए आय हानि है शीर्ष चिंता
कोरोना का प्रभाव: ग्रामीण समुदायों के लिए आय हानि है शीर्ष चिंता
Share:

आय और आजीविका की हानि 10 राज्यों में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, कोरोना महामारी के प्रभावों से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे ग्रामीण समुदायों के लिए शीर्ष चिंताओं में से एक हैं। एक गैर सरकारी संगठन इंडियन स्कूल ऑफ डेवलपमेंट मैनेजमेंट (आईएसडीएम) और आईआईएमपीएक्ट द्वारा किया गया यह अध्ययन राजस्थान, हरियाणा, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और झारखंड के 900 से अधिक गांवों के 4800 से अधिक परिवारों में किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है।

'कोरोना संदर्भ में उभरती चुनौतियां' नामक अध्ययन के अनुसार, आय और आजीविका की हानि, भोजन और पेयजल की उपलब्धता और बच्चों की शिक्षा पर प्रभाव 2020 के महामारी और लॉकडाउन चरण के दौरान ग्रामीण भारत में समुदायों की शीर्ष तात्कालिक चिंताओं के रूप में उभरा है। हालांकि लॉकडाउन के दौरान केवल 17 प्रतिशत ही अपनी नौकरी या आय के प्राथमिक स्रोत को बरकरार रख सके, लेकिन सर्वेक्षण में शामिल 96 प्रतिशत परिवार 4 महीने से अधिक निर्वाह के लिए लचीलापन नहीं बना पाए हैं। अध्ययन में कहा गया है कि कम से 15 प्रतिशत परिवारों ने रिवर्स माइग्रेशन को उन प्रमुख मुद्दों में से एक के रूप में पहचाना जो सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने को बाधित करने की संभावना है।

उन्होंने कहा, हर 10 घरों में से चार घर बाहरी सहायता के बिना एक महीने के लिए भी खुद को बनाए रखने में असमर्थ थे और इन राज्यों में ग्रामीण समुदायों से लगभग हर तीसरे स्नातक ने घरेलू मदद, दैनिक मजदूरी / प्रवासी श्रम के रूप में काम किया। अध्ययन में नीतिगत साधनों को तैयार करने की सिफारिश की गई है जो शिक्षा और कौशल विकास पहलों के वर्तमान संदर्भ को देखते हुए ग्रामीण आबादी के चर कौशल स्तर और क्षमताओं के लिए सार्वभौमिक रोजगार गारंटी योजना पर फिर से विचार करने की आवश्यकता पर दबाव डालते हुए ग्रामीण भारत में कौशल श्रेणियों में नौकरियों के बढ़ते अनौपचारिकीकरण और अनिश्चितता से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करते हैं।

30 सितंबर तक बढ़ाया गया कोरोना कवच नीति प्रस्ताव

महज 119 रुपए में मिलेगा 819 वाला गैस सिलिंडर, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस ऑफर का लाभ

ई-कॉमर्स में एफडीआई पर अहम बैठक आज, 25 ई-कॉमर्स खिलाड़ी होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -