ई-कॉमर्स में एफडीआई पर अहम बैठक आज, 25 ई-कॉमर्स खिलाड़ी होंगे शामिल
ई-कॉमर्स में एफडीआई पर अहम बैठक आज, 25 ई-कॉमर्स खिलाड़ी होंगे शामिल
Share:

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश एफडीआई नीति पर गुरुवार 25 मार्च को एक महत्वपूर्ण बैठक में 25 कंपनियों द्वारा भाग लिया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक ई-कॉमर्स क्षेत्र पर एफडीआई नीति के संबंध में सचिव, डीपीआईआईटी की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है। इस बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमेजन, फ्लिपकार्ट, उदान, 1एमजी, फर्स्टक्र्री, शॉपक्लूज, पेपरफ्राई, स्विगी, स्नैपडील, अर्बनलाडर, पेटीएमनुक्री, नेटमेड्स, नेवा, बिगबैकेट, टाटा, उबेर, सहित ई-कॉमर्स प्लेयर्स शामिल हो रहे हैं। 

मसौदा नीति के अनुसार, बाजार या हाइब्रिड मोड में काम करने वाला एक ई-कॉमर्स ऑपरेटर अपने मंच पर विक्रेताओं के साथ अपने संबंधों को नास्तिक तरीके से और अपने किसी भी विक्रेता के लिए आंशिक होने के बिना प्रबंधित करेगा । यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा तैयार ई-कॉमर्स नीति के मसौदे में निर्धारित किया गया है। यह राष्ट्रीय ई-कॉमर्स नीति उसमें है, जो सरकार की महत्वाकांक्षाओं का नया निर्माण नहीं है, बल्कि व्यक्तिगत उपभोक्ताओं, एमएसएमई, व्यापारियों, कारीगरों, स्टार्टअप्स सहित सभी हितधारकों को समान अवसर प्रदान करने के निरंतर दृष्टिकोण के लिए एक समेकित दस्तावेज है, जबकि विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाते हैं और प्रचलित बाजार विकृतियों को कम करते हैं। 

वही यह फोकस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि रिटेल ट्रेड इसके खिलाफ शिकायत करता रहा है। नीति पर फीडबैक प्राप्त करने के लिए बैठकें चल रही हैं। संबंधित मंत्रालयों/विभागों के साथ एक-एक बातचीत की गई है, जिसके आधार पर नीति का संशोधित संस्करण तैयार किया गया है।

30 सितंबर तक बढ़ाया गया कोरोना कवच नीति प्रस्ताव

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज कितना हुआ बदलाव

बैंकों के निजीकरण को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -