भारत ने  गेहूं निर्यात प्रतिबंध में दी ढील, IMF ने की भारत की सराहना
भारत ने गेहूं निर्यात प्रतिबंध में दी ढील, IMF ने की भारत की सराहना
Share:

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कुछ देशों के खाद्य और उर्वरक निर्यात प्रतिबंधों के उपयोग के बारे में चिंता व्यक्त की है, जो वैश्विक मूल्य वृद्धि और बाजार में अस्थिरता को बढ़ा सकता है, और अपने पहले से घोषित गेहूं निर्यात प्रतिबंध को कम करने और कुछ शिपमेंट को आगे बढ़ने की अनुमति देने के भारत के हालिया फैसले की प्रशंसा की है।

यूक्रेनी संघर्ष की शुरुआत के बाद से, 30 देशों ने खाद्य और ईंधन सहित वस्तुओं के निर्यात में कटौती की है, एक वरिष्ठ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अधिकारी के अनुसार।

"खाद्य और उर्वरक निर्यात सीमाओं का उपयोग, जो वैश्विक मूल्य वृद्धि और बाजार अस्थिरता को बढ़ा सकता है, हमारे लिए अत्यधिक संबंधित है। इसलिए, यह सिर्फ भारत के बारे में नहीं है "गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में, आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने संवाददाताओं को बताया।

पिछले महीने, भारत ने उच्च कीमतों को नियंत्रण में रखने के प्रयास में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था, इस चिंता का हवाला देते हुए कि भीषण गर्मी की लहर गेहूं के उत्पादन को कम कर सकती है।

संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी के अनुसार, बुनियादी वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की भारत की घोषणा के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गेहूं की कीमतें बढ़ी हैं, साथ ही रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन में उत्पादन की संभावनाओं में कमी आई है।

स्पेन में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे कोरियाई राष्ट्रपति योन

जापान में सियासी हंगामा, अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

ऑस्ट्रेलिया का ऊर्जा मंत्रालय गैस संकट से निपटने के लिए 11 सूत्री योजना पर सहमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -