इन राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
इन राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: पिछले दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत सहित देश के कई भागों में राहत मिल गई है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक देश के अधिकतर प्रदेशों में वर्षा का अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित कई प्रदेशों में बरसात होगी। इससे अधिकतम तापमान के औसत से कम रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है कि अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में हीटवेव नहीं पड़ने वाली है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। तीन मई तक प्रतिदिन हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो पश्चिमी क्षेत्र में बरसात का अलर्ट है। इसके अतिरिक्त, राज्य की राजधानी लखनऊ में भी भीषण गर्मी से निजात प्राप्त हुई है। आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं, जबकि 30 अप्रैल से 3 मई के बीच रोजाना हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश के अधिकतर भागों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है। दरअसल, चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के तौर पर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दक्षिण पाकिस्तान एवं पड़ोस के निचले और मध्य स्तरों पर बना हुआ है। वहीं, मध्य पाकिस्तान के लोवर लेवल पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन जारी है। इसके कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। मध्य भारत के मौसम की बात करें तो अगले 5 दिनों तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश एवं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। 

पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में 27-29 अप्रैल एवं छत्तीसगढ़ में 30 अप्रैल को ओले गिर सकते हैं। विदर्भ में 28 अप्रैल को बहुत भारी वर्षा होने वाली है। अगले 5 दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। तेलंगाना में आज ओलावृष्टि होगी, जबकि केरल में अगले 5 दिनों तक भारी वर्षा होने वाली है। नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक में 29 अप्रैल को, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 29 अप्रैल से 1 मई और तमिलनाडु में 30 अप्रैल और एक मई को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी भारत की बात करें तो यहां भी 5 दिनों तक बारिश का अनुमान है। ओडिशा में 27, 28 और 30 अप्रैल को ओलावृष्टि होगी, जबकि ओडिशा में 28 अप्रैल को तेज बरसात हो सकती है। नॉर्थईस्ट इंडिया के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 28 अप्रैल से एक मई एवं नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 अप्रैल को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। 

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के पिता समेत वकीलों की टीम असम पहुंची, करेंगे मुलाकात

'पीएम मोदी जहरीले सांप, जो भी चखेगा मर जाएगा..', कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का विवादित बयान

'मैं किसी लायक नहीं...' लिखकर फंदे से झूल गई 9वीं की छात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -