2022 के पहले चक्रवात 'आसनी' को लेकर IMD का अलर्ट जारी, होगी मूसलाधार बारिश
2022 के पहले चक्रवात 'आसनी' को लेकर IMD का अलर्ट जारी, होगी मूसलाधार बारिश
Share:

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 2022 के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. IMD ने बताया है कि मार्च 2000 के बाद से उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में पहला चक्रवात आ सकता है, जिसमें अरब सागर भी शामिल है. यदि ऐसा होता है, तो चक्रवाती तूफान को आसनी (Asni) कहा जाएगा, जो श्रीलंका द्वारा दिया गया नाम है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा शुक्रवार को साझा किए गए नए अपडेट के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र, जो मंगलवार को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना था, 19 मार्च की सुबह तक पूर्व-उत्तर-पूर्व की दिशा में बढ़ेगा और फिर 20 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ ही उत्तर की तरफ बढ़ेगा. मौसम विभाग ने बताया है कि इस चक्रवात की वजह से अगले एक दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है. 22 मार्च की सुबह इसके मुख्य भूमि भारत को छोड़कर बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार को पार करने का अनुमान है.

IMD के अनुसार, ये चक्रवात अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट पर दस्तक दे सकता है. इसके 20 मार्च को तूफान और 21 मार्च को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. चक्रवाती तूफान 22 मार्च तक उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. दक्षिण भारत के राज्यों केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ-साथ कर्नाटक में अगले 5 दिनों तक कुछ जगहों पर बारिश होने का अनुमान है. वहीं लद्दाख के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वर्षा हो सकती है.

100 करोड़ के क्लब में शामिल हुए द कश्मीर फाइल्स, कंगना बोलीं- 'ये पैसे नहीं इस देश के पश्चाताप के आंसू हैं'

इस शख्स पर चढ़ा 'द कश्मीर फाइल्स' का खुमार, 2 सिनेमा हॉल बुक कर जनता को मुफ्त में दिखाई फिल्म

प्यार से नहीं मानी नाराज गर्लफ्रेंड तो मनाने के लिए बॉयफ्रेंड ने वीडियो कॉल कर अपनाया अनोखा तरीका, हो गई मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -