साइबर सुरक्षा में 3 मास्टर कोर्स शुरू करने के लिए IIT-K ने किया एलान
साइबर सुरक्षा में 3 मास्टर कोर्स शुरू करने के लिए IIT-K ने किया एलान
Share:

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-K) इस विषय पर एक समर्पित केंद्र के अलावा साइबर सुरक्षा में तीन नए मास्टर कार्यक्रम शुरू करने वाला है। इन कार्यक्रमों को एक डिजिटल भारत की ओर राष्ट्रों को आगे बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित और उच्च कुशल जनशक्ति के प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने की आवश्यकता को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग (CSE), IIT-K अगस्त 2021 से साइबर सुरक्षा में तीन पाठ्यक्रम, M Tech, MS by MS, और BT-MT दोहरी डिग्री प्रदान करेगा। ये कार्यक्रम सीमित संख्या में शुरू होंगे धीरे-धीरे आकार और दायरे में बड़े पैमाने पर योजनाओं के साथ सीटें होंगी। साइबर सुरक्षा में 3 पाठ्यक्रमों को शुरू करने की पहल प्रो मनिंद्र अग्रवाल और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर संदीप के. शुक्ला द्वारा की गई थी। पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश अप्रैल-मई 2021 चक्र के दौरान शुरू होंगे।

साइबरसिटी में एमटेक कार्यक्रम छात्रों को आवश्यक कौशल से लैस करेगा, जो VAPT (वल्नरेबिलिटी असेसमेंट एंड पेनिट्रेशन टेस्टिंग) इंजीनियरों, सुरक्षा केंद्र विश्लेषकों, सीईआरटी (कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम) के इंजीनियरों, साइबर सुरक्षा उपकरण डेवलपर्स और अन्य भूमिकाओं में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल से लैस हैं। 

असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली वेकेंसी, इस दिन कर सकेंगे आवेदन

JEE MAIN: शिक्षा मंत्री का बड़ा एलान, कहा- प्रश्नों को कम करने पर लिया जाएगा निर्णय

भारतीय रेलवे 1.4 लाख रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित करेगा मेगा भर्ती अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -