आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने ककड़ी के छिलके से विकसित किए सेल्यूलोज नैनो क्रिस्टल
आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने ककड़ी के छिलके से विकसित किए सेल्यूलोज नैनो क्रिस्टल
Share:

क्या आप अपना सलाद तैयार करने के बाद ककड़ी के छिलके को छोड़ रहे हैं? वे जल्द ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में शोधकर्ताओं द्वारा विकसित पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग के रूप में अपनी रसोई में वापस आ सकते हैं। मंगलवार को एक संस्थान ने कहा, हां, आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने ककड़ी के छिलकों से सेल्यूलोज नैनो-क्रिस्टल विकसित किए हैं, जिससे भविष्य में पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग सामग्री बनाने की संभावना बढ़ जाएगी। आईआईटी खड़गपुर में प्रोफेसर जेइता मित्रा और अनुसंधान विद्वान एन साई प्रसन्ना द्वारा कच्चे ककड़ी के कचरे से विकसित सेल्यूलोज नैनो-सामग्री ने खाद्य पैकेजिंग सामग्री के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प खोजने की इस चुनौती को संबोधित किया है। आईआईटी खड़गपुर के एक सहायक प्रोफेसर डॉ. मित्रा कहते हैं, खीरे या तो छिलके या पूरे स्लाइस को कचरे के रूप में संसाधित करने के बाद लगभग 12 प्रतिशत अवशिष्ट अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं। हमने इस प्रसंस्कृत सामग्री से सेलूलोज़ अर्क का उपयोग किया है।

निष्कर्षों के बारे में बोलते हुए, उन्होंने बताया कि "हमारे अध्ययन से पता चलता है कि ककड़ी के छिलकों से प्राप्त सेलुलोज नैनोक्रेस्टल में परिवर्तनशील गुण होते हैं। इसके परिणामस्वरूप बेहतर जैव-अपघटन और जैव-अनुकूलता होती है।" उन्होंने कहा, "ये नैनोसेल्यूलोज सामग्री अपने अद्वितीय गुणों के कारण मजबूत, नवीकरणीय और किफायती सामग्री के रूप में उभरी हैं।" मित्रा ने कहा कि वर्षों से खाद्य पैकेजिंग में पेट्रोलियम आधारित प्लास्टिक के उपयोग में वृद्धि पर्यावरण प्रदूषण का स्रोत बन गई है।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि खीरे के छिलके में अन्य छिलके वाले कचरे की तुलना में अधिक सेल्यूलोज सामग्री (18.22 प्रतिशत) होती है, जो इसे अधिक व्यवहार्य बनाता है। शोधकर्ता पेपर मेकिंग, कोटिंग एडिटिव्स, बायो कंपोजिट, ऑप्टिकली ट्रांसपेरेंट फिल्मों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसके दायरे को लेकर आशावादी हैं।

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ही नहीं बल्कि इस क्रांतिकारी ने भी की थी अंग्रेजों के खिलाफ बगावत

10वी पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन\

उच्च स्तर पर पहुंचा बीएसई का इंडिया आईएनएक्स कारोबार, 74,509 करोड़ रूपये तक पहुंचा टर्नओवर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -