किसानों को राहत, इफको ने उर्वरकों के खुदरा मुल्य में की 50 रुपये की कटौती
किसानों को राहत, इफको ने उर्वरकों के खुदरा मुल्य में की 50 रुपये की कटौती
Share:

नई दिल्लीः इफको ने किसानों के लिए एक बड़ा राहत भरा कदम उठाया है। इफको ने डाय-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) समेत जटल उर्वरकों का खुदरा मूल्य प्रति पैकेट 50 रुपये तक की कटौती की है। इफको के प्रबंध निदेशक यू.एस.अवस्थी ने कहा, 'कच्ची सामग्रियों और तैयार उर्वरकों के दाम में वैश्विक स्तर पर कमी को देखते हुए हमने डीएपी और सभी जठिल उर्वरकों का खुदरा मूल्य कम कर दिया है।' नई कीमतों के अनुसार, अब इफको का 50 किलो का डीएपी पैकेट 1,250 की जगह 1,200 रपए में उपलब्ध होगा।

वहीं एनपीके--1 1175 रुपये में मिल सकेगा। जबकि एनपीके--2 की कीमत 1185 रुपये प्रति पैकेट होगी। एनपी की घटी हुई कीमत 950 रपए प्रति पैकेट होगी। ये नई कीमतें जीएसटी को मिलाकर निर्धारित की गई हैं और शुक्रवार से प्रभावी हो चुकी हैं। हालांकि नीम कोटेड यूरिया की कीमत में कोई कमी नहीं की गई है। इसका भाव पहले की तरह 266.50 रपए प्रति पैकेट ([45 किलोग्राम)] पर बरकरार है।

नीम कोटेड यूरिया सरकार द्वारा नियंत्रित की जाती है। इफको ने पिछली बार इसी साल जुलाई में डीएपी सहित अन्य कांप्लेक्स उर्वरकों के दाम में कटौती की थी। नीम कोटेड यूरिया के 45 किलोग्राम के पैकेट की कीमत 266.50 रुपये यथावत है। इफको ने इससे पहले डीएपी और जटिल उर्वरकों का भाव इस साल जुलाई में कम किया था। इस कटौती से किसानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। 

छुट्टी ना मिलने से तंग आए दीवान ने खाया ज़हर, शुरू हुई जांच

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फिर दी इशारों में कमलनाथ सरकार को चुनौती, जानें मामला

हनी ट्रैप मामला: कमलनाथ की मंत्री का बेतुका बयान, कहा- गलती महिला की होती है लेकिन दोषी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -