कम उम्र में ही सफेद हो रहे है बाल तो अपनाएं ये तरीका, मिलेगा छुटकारा
कम उम्र में ही सफेद हो रहे है बाल तो अपनाएं ये तरीका, मिलेगा छुटकारा
Share:

आजकल, 20 वर्ष से कम उम्र के लोगों में भी समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या देखी जा रही है। इन सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए, अधिकांश व्यक्ति अपनी युवावस्था में हेयर डाई का सहारा लेते हैं, जो बदले में बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया को और भी तेज़ कर देता है। इन सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए मेंहदी या हेयर डाई का उपयोग करने के बजाय, विशिष्ट घरेलू उपचारों की मदद से सफ़ेद बालों की प्रगति को धीमा किया जा सकता है। ऐसा ही एक प्रभावी उपाय है तुरई का उपयोग, जिसे 'तोरी' भी कहा जाता है। तुरई या तुरई को बालों पर एक निश्चित तरीके से लगाने से बालों का सफेद होना रोकने में मदद मिल सकती है। तुरई में सक्रिय घटकों में बालों के रोम की रंगद्रव्य कोशिकाओं को बांधने की क्षमता होती है, जिससे बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है। यह न केवल बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को रोकता है, बल्कि तेजी से बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। आइए आपको बताते है तुरई हेयर मास्क को प्रभावी ढंग से कैसे लगाया जाए।

तुरई (रिज लौकी) हेयर ऑयल के लिए सामग्री:
1-2 तोरई
1 कप जैतून का तेल

तुरई हेयर ऑयल बनाने के निर्देश:
तुरई को टुकड़ों में काट लें और पूरी तरह सूखने तक धूप में सूखने दें।
फिर इन सूखे टुकड़ों को जैतून के तेल में डालकर 3-4 दिनों के लिए छोड़ दें. सुनिश्चित करें कि इस दौरान तेल को कांच के जार में रखा जाए।
3-4 दिन बाद तोरई काली पड़ जायेगी. इसे छान लें और तेल को कांच की बोतल में रख लें।

तुरई हेयर ऑयल कैसे लगाएं:
इस तोरई के तेल को अपने बालों में लगाएं और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को किसी हल्के शैम्पू से धो लें। कुछ ही दिनों में, आप न केवल अपने बालों के सफ़ेद होने में कमी देखेंगे बल्कि आपके बालों के विकास में भी उल्लेखनीय सुधार होगा।

रसायन युक्त उत्पादों की तुलना में तुरई या तुरई जैसे प्राकृतिक उपचारों का उपयोग बालों की देखभाल के लिए एक स्वस्थ और अधिक टिकाऊ दृष्टिकोण हो सकता है। यह न केवल बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि बालों को भीतर से पोषण और मजबूती भी देता है, जिससे बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में ऐसे प्राकृतिक उपचारों को शामिल करना लंबे समय में फायदेमंद साबित हो सकता है, जो स्वस्थ और अधिक जीवंत बालों में योगदान देता है।

स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ये 5 गलतियां, आज हो जाएं सावधान

जानिए क्यों समय से पहले महिलाओं को बंद हो रहे हैं पीरियड्स?

जानिए क्यों 'मेंटल है क्या' को कर दिया गया 'जजमेंटल है क्या'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -