क्या आपके बच्चे को भी गाड़ी-बस में बैठते ही होने लगती है उल्टी, तो अपनाएं ये उपाय
क्या आपके बच्चे को भी गाड़ी-बस में बैठते ही होने लगती है उल्टी, तो अपनाएं ये उपाय
Share:

मोशन सिकनेस, जिसे अक्सर कार सिकनेस या ट्रैवल सिकनेस कहा जाता है, कार या बस में बैठते समय बच्चों में एक आम समस्या है। यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है और इसमें मतली, उल्टी, चक्कर आना, सिरदर्द और पसीना आना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यदि आपका बच्चा मोशन सिकनेस का अनुभव करता है, तो खुश और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए आप कई रणनीतियाँ अपना सकते हैं।

सीट का स्थान: 
जब आपका बच्चा कार या बस में चढ़ते ही मिचली महसूस करने लगे, तो उसे खिड़की वाली सीट पर बिठाने पर विचार करें। ताजी हवा मोशन सिकनेस को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, इसलिए कार की खिड़कियां खुली रखना फायदेमंद हो सकता है। यह बेहतर वेंटिलेशन की अनुमति देता है और लक्षणों की तीव्रता को कम कर सकता है।

दवाएं: 
यदि आपका बच्चा गंभीर मोशन सिकनेस का अनुभव करता है, तो ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं जो लक्षणों को रोकने या कम करने में मदद कर सकती हैं। किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आप लंबी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हों।

ज़्यादा खाने से रोकें: 
यात्रा से पहले अपने बच्चे को भारी भोजन खिलाने से बचें। इसके बजाय, उन्हें हल्का और आसानी से पचने वाला नाश्ता दें। वसायुक्त या तैलीय खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि वे मोशन सिकनेस को बढ़ा सकते हैं।

मसालेदार भोजन से बचें: 
यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान अपने बच्चे को मसालेदार या अत्यधिक मसालेदार भोजन देने से बचें। काली मिर्च और लौंग जैसे मसाले मतली और उल्टी को बढ़ा सकते हैं।

कैंडीज़ और उपचार: 
अपने बच्चे को ऐसी कैंडीज़ देने पर विचार करें जो मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकती हैं। अदरक कैंडीज, संतरे के स्वाद वाली कैंडीज, या काली मिर्च और लौंग युक्त कैंडीज प्रभावी हो सकती हैं। ये पेट को शांत करने और मतली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ध्यान भटकाना: 
अपने बच्चे को ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें जो उसका ध्यान भटकाती हैं, जैसे किताब पढ़ना या मोबाइल डिवाइस पर गेम खेलना। इससे उनका ध्यान भटकाने और गति की अनुभूति को कम करने में मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटेड रहें: 
यात्रा से पहले और उसके दौरान अपने बच्चे को पानी, नारियल पानी या छाछ देकर सुनिश्चित करें कि वह हाइड्रेटेड रहे। निर्जलीकरण मोशन सिकनेस को बढ़ा सकता है।

ये रणनीतियाँ मोशन सिकनेस से ग्रस्त बच्चों के लिए यात्रा को अधिक आरामदायक बनाने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आप मोशन सिकनेस को प्रबंधित करने के लिए दवाओं का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

निष्कर्षतः, यात्रा के दौरान बच्चों में मोशन सिकनेस एक आम समस्या हो सकती है। इन युक्तियों को लागू करके और यदि आवश्यक हो तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे को अधिक सुखद और आरामदायक यात्रा अनुभव हो।

दिल्ली आकर अमित शाह से मिले सीएम जगन मोहन रेड्डी, क्या दक्षिण में NDA को मिलेगा नया सहयोगी ?

कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा के दौरान अचानक टूट गया मंच, बाल-बाल बचे जीतू पटवारी

कनाडा में प्लेन क्रैश, 2 भारतीय प्रशिक्षु पायलट की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -