खोए हुए ‘प्यार’ को वापस पाना चाहते है तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी मदद
खोए हुए ‘प्यार’ को वापस पाना चाहते है तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी मदद
Share:

किसी भी रिश्ते में 'प्यार' एक मजबूत बंधन की तरह काम करता है। रिश्ते की शुरुआत में दोनों पार्टनर एक साथ बेहतर भविष्य की कल्पना करते हैं। वे अपनी आकांक्षाओं के साथ-साथ अच्छे और बुरे दोनों पलों को साझा करने का वादा करते हैं। हालाँकि, आधुनिक जीवन की व्यस्तता या भावनात्मक दूरी के कारण एक साथी को स्नेह में कमी महसूस हो सकती है, जबकि दूसरा अधिक प्यार की माँग कर सकता है। यदि आप अपने रिश्ते में ऐसी स्थिति का अनुभव कर रहे हैं या भविष्य में ऐसी परिस्थितियों की आशंका है, तो आप अपने रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए सद्गुरु के इन सुझावों का पालन कर सकते हैं। सद्गुरु के अनुसार, लोग अपने जीवन में पूर्णता की भावना विकसित करने के लिए रिश्ते बनाते हैं और जब उनके रिश्ते स्वस्थ होते हैं, तो यह उनके भीतर पूर्णता की भावना जागृत करता है, जिसके परिणामस्वरूप खुशी मिलती है।

अपनी उम्मीदें कम करें
सद्गुरु के अनुसार, जब कोई रिश्ता शुरू होता है, तो दोनों पार्टनर एक-दूसरे के प्रति समान अपेक्षाएं रखते हैं। हालाँकि, समय के साथ, एक साथी के लिए दूसरे की अपेक्षाओं को पूरा करने में असमर्थ होना स्वाभाविक है, जिससे रिश्ते में टकराव पैदा होता है। दोनों व्यक्तियों के लिए जीवन भर समान अपेक्षाएँ बनाए रखना असंभव है, क्योंकि उनके जीने और समझने के तरीके बदल जाते हैं। यह संभव है कि एक व्यक्ति की अपेक्षाएँ स्थिर रहें जबकि दूसरे की जीवन के दृष्टिकोण और समझ में बदलाव के कारण विकसित होती रहें। इसलिए, बेहतर और अधिक प्यार भरे जीवन के लिए अपनी अपेक्षाओं को कम करने की सलाह दी जाती है।

एक दूसरे के साथ संवाद
एक अंग्रेजी कहावत है, "संचार खुशी की कुंजी है।" अच्छा संचार और संवाद एक स्वस्थ रिश्ते के महत्वपूर्ण पहलू हैं। अपनी भावनाओं, खुशियों और चुनौतियों को एक-दूसरे के साथ साझा करें और अपने साथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करें।

एक-दूसरे के लिए समय निकालें
सद्गुरु के अनुसार, यह स्वाभाविक है कि जैसे-जैसे रिश्ता पुराना होता जाता है, पार्टनर अपनी जिम्मेदारियों में व्यस्त हो जाते हैं और एक-दूसरे के लिए समय आवंटित करने में विफल हो जाते हैं। इससे पार्टनर के बीच दूरियां आ सकती हैं और प्यार में कमी आ सकती है। इसलिए, अपने साथी के साथ समय बिताने का प्रयास करें और साथ में जश्न मनाने के लिए विशेष अवसरों को अलग रखें। ख़ुशी और चुनौतीपूर्ण दोनों पलों को साझा करने से आपके बीच प्यार मजबूत होगा और रिश्ता मजबूत होगा।

छोटे-छोटे इशारों से प्यार बढ़ता है
अच्छे रिश्तों के लिए खुशी के क्षणों की आवश्यकता होती है, और खुशी अक्सर छोटे-छोटे इशारों से उत्पन्न होती है। अक्सर छोटी-छोटी बातें भी रिश्तों में प्यार बढ़ा सकती हैं। अपने साथी को छोटे-छोटे सरप्राइज़ देने और उन्हें विशेष महसूस कराने का प्रयास करें। इससे रिश्ते में मधुरता आ सकती है।

अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें
सद्गुरु इस बात पर जोर देते हैं कि इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में, हर जगह संघर्ष पैदा होता है, चाहे वह राष्ट्रों के बीच हो या घरों के भीतर। हालाँकि, घरों के भीतर झगड़े एक-दूसरे को बढ़ने में मदद करने के लिए होते हैं। इसलिए, जब आप अपने साथी के साथ बहस करें, तो अपने शब्दों का चयन सावधानी से करें, क्योंकि शब्दों में किसी व्यक्ति के दिमाग में लंबे समय तक रहने की शक्ति होती है। कई बार हम गुस्से में ऐसी बातें कह बैठते हैं जिससे हमारे रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है।

चहेरे की टैनिंग की समस्या दूर करता है ये फेस पैक, आज ही करें ट्राय

चेहरे पर लाना चाहत है ग्लो तो बैठे-बैठे करें ये फेशियल, चंद दिनों में दिखेगा असर

बच्चे के सीने में जमा है कफ तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -