नकदी की परेशानी से बचा सकता है यह उपाय
नकदी की परेशानी से बचा सकता है यह उपाय
Share:

अचानक आई किसी परेशानी की वजह से उत्पन्न हुए वित्तीय संकट में क्रेडिट कार्ड्स ग्राहक को आर्थिक आजादी प्रदान करते हैं. हालांकि, क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए बैंक से संपर्क करना और अस्वीकार की प्रक्रिया से गुजरना कभी-कभी मुश्किल लग सकता है. ऐसे ग्राहकों के लिए, 'buy now pay later' कॉन्सेप्ट बड़े काम आ सकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत, छोटे करदाताओं को मिलेगा सबसे अधिक फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 'बाय नाऊ पे लेटर' कॉन्सेप्ट में ग्राहक प्रोडक्ट को खरीद कर घर ला सकता है, लेकिन इसका भुगतान कुछ दिनों बाद करना होता है. बाय नाऊ पे लेटर प्रोडक्ट्स ग्राहक के लिए काफी मददगार होते हैं, क्योंकि इन पर कोई ब्याज या अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है. वही, मौजूदा समय में कोरोना वायरस प्रकोप और लॉकडाउन के कारण कई सारे लोगों के पास नकदी का संकट है. ऐसे में बाय नाऊ पे लेटर प्रोडक्ट ग्राहक को अपनी जरूरतों को पूरा करने में काफी सहूलियत दे सकते हैं. आमतौर पर ये प्रोडक्ट्स वेतन अनियमितताओं की चिंता किए बिना ग्राहकों को 15-20 दिन के भुगतान समय के साथ आवश्यक खरीदारी की सुविधा प्रदान करते हैं.

इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगा 'कोरोना टैक्स', आम जनता को बड़ा झटका

ग्राहकों के लिए इसके और भी कई फायदे हैं. कार्ड पेमेंट या इंटरनेट बैंकिंग भुगतान विकल्पों वाली खरीदारी में ग्राहक को पहले भुगतान करना होता है. वहीं, इस कॉन्सेप्ट में ग्राहक को भुगतान करने से पहले प्रोडक्ट घर लाने, उसे आजमाने और संतुष्ट होने का मौका मिलता है. इस खरीदारी में ग्राहक को किसी ई-कॉमर्स पेमेंट पोर्टल पर अपनी बैंक डिटेल्स नहीं डालनी होती है, जिससे वे फिशिंग या अकाउंट हैकिंग से भी बचे रहते हैं. वही, इस कॉन्सेप्ट में ग्राहक को कैश रखने की जरूरत भी नहीं होती. साथ ही अगर ऑर्डर डिलीवर नहीं होता है, या गलत ऑर्डर डिलीवर होने जैसी स्थितियों में भी अधिक चिंता नहीं करनी पड़ती है. हालांकि, पेमेंट में देरी होने पर ग्राहक को ब्याज या दूसरे शुल्क देने पड़ सकते हैं.

अनिल अंबानी पर फिर गहराया संकट, 1200 करोड़ की वसूली के लिए NCLT पहुंचा SBI

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा

मार्क जुकरबर्ग की आलोचना करने वाले कर्मचारी को 'Facebook' ने नौकरी से निकाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -