इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगा 'कोरोना टैक्स', आम जनता को बड़ा झटका
इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगा 'कोरोना टैक्स', आम जनता को बड़ा झटका
Share:

भोपाल: आर्थिक वजहों के चलते मध्यप्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि कर दी है। शिवराज सरकार ने राज्य में एक लीटर तेल पर एक रुपये का कोरोना टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। इस वृद्धि के बाद एक लीटर पेट्रोल के दाम 82.64 रुपये और डीजल के दाम 73.14 रुपये हो गए हैं। नई कीमतें 13 जून 2020 से लागू हो चुकी हैं।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते राज्य सरकारें राजस्व की कमी से जूझ रही हैं, जिसके कारण पहले कई राज्यों में वैट बढ़ाया गया है। तेल पर कोविड सेस लगाने से शिवराज सरकार को एक साल में लगभग 570 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा, जिसमें से 200 करोड़ रुपये पेट्रोल और शेष डीजल से मिलेगा। पेट्रोलियम इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि आगे तेल की कीमतों में और इजाफा हो सकता है। शनिवार से सोमवार के बीच में दाम एक रुपये प्रति लीटर और बढ़ाए जा सकते हैं।

सितंबर 2019 में भी मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट पांच फीसदी बढ़ा दिया था। इससे भोपाल में पेट्रोल के दाम 2.91 रुपये और डीजल के 2.86 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए थे। वहीं इंदौर में पेट्रोल 3.26 रुपये और डीजल 3.14 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से महंगा हो गया था। अब मध्यप्रदेश में एक लीटर पेट्रोल पर कस्टमर्स से 33 फीसदी वैट वसूला जाता है और डीजल पर 23 फीसदी, जो देश में अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत, छोटे करदाताओं को मिलेगा सबसे अधिक फायदा

वायदा कारोबार में धड़ाम से गिरा सोना, जानें नया दाम

SBI : अपने घर से तुरंत खुलवा सकते है सेविंग बैंक खाता, यह है आसान तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -