सर्दियों में ना करे हीटर का इस्तेमाल, होंगे ये नुकसान
सर्दियों में ना करे हीटर का इस्तेमाल, होंगे ये नुकसान
Share:

थरथराने वाली सर्दी में जब रजाई तथा कंबल काम नहीं आते तो लोग घरों में हीटर चला कर अपनी बॉडी को गरम रखते हैं। कई व्यक्तियों की लत होती है कि सर्दी लगने पर वह हीटर के समक्ष ही हाथ लगा कर बैठ जाते हैं। हो सकता है कि ऐसा करते समय उस वक़्त बॉडी में गरमी आ जाए लेकिन हीटर का अधिक उपयोग बॉडी से नमी सोख लेता है तथा उसे कई प्रकार की हानि पहुंचाता है। हीटर का अधिक उपयोग करने से शरीर से नमी भी समाप्त हो जाती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि हीटर के उपयोग से आपको क्‍या–क्‍या हानि पहुंच सकती है। 

त्वचा हो जाती है ड्राई:- 
रूम हीटर्स हवा में उपस्थित नमी को सोखकर उसे ड्राई बना देते हैं। इसका प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है। हीटर में अधिक देर रहने से स्किन भी ड्राई हो जाती है। इतना ही नहीं ड्राई होने पर स्किन पर कई प्रकार के इंफैक्‍शन होते हैं। यदि आपको रूम हीटर चला ही है तो आपको पहले कमरे में एक बाल्‍टी पानी भर कर रखना चाहिए जिससे कमरे मे नमी बनी रहे। इसके साथ कमरे के खिड़की दरवाजो को पूर्ण रूप से बंद नहीं करना चाहिए। उन्‍हें थोड़ा खोल कर रखना चाहिए जिससे बाहर से हवा भीतर आती रहे तथा वेन्टिलेशन बना रहे। 

स्किन पर हो सकती हैं झुर्रियां:- 
ठंड का सीजन हीटर भले ही थोड़ी राहत पहुंचाता है लेकिन इसे निरंतर उपयोग करने से आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। दरअसल, हीटर से निकलने वाली गैस स्किन की क्‍वालिटी को बिगाड़ते हैं तथा र्सोंलग टिशूज को खराब कर देती है। ये टिशूज स्किन के भीतर होते हैं तथा इनके खराब होने से पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है। हीटर का उपयोग कर भी रही हैं तो कुछ देर के लिए ही करें। 

आंखों में होने लगती हैं खुजली:- 
हीटर के निरंतर चलने से कमरे में उपस्थित हवा में नमी समाप्त हो जाती है। इसे स्किन के साथ आंखों की नमी भी समाप्त होने लगती है तथा आंखों में जलन एवं खुजली होने लगती है। इसलिए हीटर चलाने पर कमरे में पानी भरकर अवश्य रखें यदि आंखों में खुजली हो रही है तो उसे मसलने की बजाय उसमें पानी के छीटें मारें। मसलने से आंखे लाल भी हो सकती हैं। 

दम घुटने की दिक्कत:-
इलेक्ट्रीक हीटर्स रूम में उपस्थित हवा की नमी को सोखकर हवा को ड्राई बना देते हैं। ऐसे में वैसे लोग जो पहले से ही सांस संबंधी किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें सफोकेशन मतलब दम घुटने की समस्या महसूस होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हीटर उपयोग करते समय रूम में एक बाल्टी भरकर पानी रखना चाहिए। साथ ही हीटर इस्तेमाल करते समय सभी खिड़की-दरवाजे पूर्ण रूप से बंद नहीं कर देने चाहिए बल्कि थोड़ा बहुत वेन्टिलेशन अवश्य रखना चाहिए।

विश्व को 2022 में 'कोविड महामारी को समाप्त' करने के लिए एक साथ आना चाहिए: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

शीतलहर के दौरान कैसे रखें बच्चों का ख्याल ? पढ़ें एक्सपर्ट्स की सलाह

3 दिन बढ़ेगी शीतलहर, जानिए इससे बचने के 7 खास उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -