डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं. बालों की जड़ों में सफेद रंग की पपड़ी जमने लगते हैं जिसे डैंड्रफ कहते हैं. डैंड्रफ के कारण बालों में बहुत ज्यादा खुजली होती है जिससे कभी-कभी घाव भी बन जाते हैं. जिसके कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो नियमित रूप से दिन में दो बार कंघी करें. कंघी करने से बालों की जड़ों से ज्यादा तेल निकलता है जिससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.  इसके अलावा बालों में कंघी करने से बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है. 

2- डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का शैंपू इस्तेमाल करें. हमेशा ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिसमें ज़िंक पाइथीरियन मौजूद हो.  

3- बालों में एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करने से भी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती हैं. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रख लें. रोजाना नहाने से आधे घंटे पहले इस तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- एक गिलास पानी में 4 बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें.

 

पिंपल्स की वजह से बदसूरत लगने लगा है चेहरा….. तो अपनाएं ये टिप्स

चेहरे की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें ये प्रोडक्ट

जानिए क्या है चारकोल के ब्यूटी फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -