जानिए क्या है चारकोल के ब्यूटी फायदे
जानिए क्या है चारकोल के ब्यूटी फायदे
Share:

चारकोल हमारी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मार्केट में मिलने वाले लगभग सभी फेस मास्क, क्लींजर और क्रीम्स में चारकोल मौजूद होता है. पिंपल्स और बड़े रोम छिद्रों वाली त्वचा के लिए चारकोल पील ऑफ मास्क काफी फायदेमंद होता है. आज हम आपको चारकोल के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

चारकोल एक एब्ज़ॉर्बेंट होता है. जिसका इस्तेमाल पानी की साफ-सफाई और शुद्धिकरण के लिए किया जाता है. चारकोल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की अशुद्धियां साफ हो जाती हैं और रोम छिद्र खुल जाते हैं. आप इसका इस्तेमाल एक क्लीन्ज़र के रूप में भी कर सकती है. इसमें मौजूद एक्टिवेटेड त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करके पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है. बालों के लिए भी चारकोल बहुत फायदेमंद होता है यह सर की त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करता है. चारकोल का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ खुजली आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

अपनी त्वचा को अंदर से साफ करने के लिए चारकोल पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. 

ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल में थोड़ा सा पानी मिलाकर  अच्छे से मिक्स करें. अब थोड़ा सा शहद मिलाकर ब्लैक हेड्स पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी ब्लैक हेड्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

त्वचा को साफ करने के लिए चारकोल पाउडर नारियल का तेल, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है तेजपत्ता

जानिए क्या है फोरहेड की खुजली और एलर्जी को दूर करने के आसान घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है सेब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -