बैक पेन से हो गए है परेशान तो रोजाना करें ये 5 काम, मिलेगी राहत
बैक पेन से हो गए है परेशान तो रोजाना करें ये 5 काम, मिलेगी राहत
Share:

पीठ के निचले हिस्से में दर्द आजकल एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनता जा रहा है, जिससे कई लोग काफी परेशान हैं। लंबे समय तक आगे की ओर झुकने से अक्सर असहनीय असुविधा होती है। यह समस्या अक्सर कम उम्र के व्यक्तियों में भी देखी जाती है। एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठे रहने से ये समस्याएं बढ़ जाती हैं, जिससे खड़े होना, बैठना, झुकना और मुड़ना जैसी गतिविधियां चुनौतीपूर्ण हो जाती हैं। यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं जो इस दर्द को कम कर सकते हैं:

लंबे समय तक बैठने से बचें: लंबे समय तक बैठने से बचना चाहिए। पूरे दिन नियमित रूप से घूमना महत्वपूर्ण है।

बैठने की सही मुद्रा: बैठने की सही मुद्रा बनाए रखना आवश्यक है। पीठ को उचित सहारा देकर सीधे बैठने से रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम हो सकता है।

दैनिक तेल मालिश: पीठ के निचले हिस्से की दैनिक तेल मालिश से काफी राहत मिल सकती है। प्रभावित क्षेत्र पर तेल से मालिश करने से तनाव और परेशानी कम हो सकती है।

लहसुन के तेल की मालिश: लहसुन के तेल की मालिश से भी कमर दर्द से राहत मिल सकती है। लहसुन को भूरा और गर्म होने तक भून लें, फिर इसका उपयोग मालिश के लिए करें।

योग आसन: समग्र शारीरिक फिटनेस बनाए रखने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से योग करने से पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद मिलती है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द दैनिक गतिविधियों और समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। इन प्रथाओं को लागू करके, व्यक्ति इस सामान्य समस्या से जुड़ी असुविधा को प्रबंधित और कम कर सकते हैं।

तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड का स्तर तो करें इन फल के छिलकों की चाय का सेवन, मिलेगी राह

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा

रोजाना की गई इन गलतियों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट से जानिए बचाव का तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -