यदि आप दाखिले के लिए सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं
यदि आप दाखिले के लिए सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं
Share:

परीक्षाओं का समय आते ही देश में कुछ शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए आवेदन व प्रवेश परीक्षाओं की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है. यदि बात कि जाये तो अधिकत्तर विश्वविद्यालय व संस्थान प्रवेश की प्रक्रिया,परीक्षा समाप्त होते ही शुरू कर देती है परन्तु इसके बारे में पता होना आवश्यक है. तो आज हम आपको देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश के शीर्ष सरकारी शैक्षणिक संस्थानों के बारे में जानकारी देने वाले है और इन संस्थानों का नाम न सिर्फ देश में अपितु विदेश में भी जाने जाता है. जिसमें कुछ शैक्षणिक संस्थान है जिन्होंने अपनी डंका न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी ख्याति प्राप्त की है. इसके अतिरिक्त वन, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन की पढ़ाई के लिए मध्यप्रदेश में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट की स्थापना 1982 में स्थापित किया गया है.

जिसमें कुछ मुख्य रूप से विश्वविद्यालय जिसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य जैसे पाठ्यक्रम शामिल है. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (इंदौर),जीवाजी यूनिवर्सिटी (ग्वालियर), डॉ. हरि सिंह गौर सागर विवि( सागर), इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी (अमरकंटक), आईआईएम इंदौर एवं जनसंचार विवि (भोपाल), पत्रकारिता संस्थान के लिए माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विवि( भोपाल), मेडिकल की पढ़ाई के लिए देश के सबसे अच्छे संस्थानों में से एक - एम्स (भोपाल) ये सभी संस्थानों ने अच्छी ख्याति प्राप्त की है.

मध्यप्रदेश इंजीनियरिंग में एजुकेशन का हब बन चुका है और इसमें देश के हजारों की संख्या में हर साल छात्र-छात्राएं दाखिला लेते है. जिसमें से कुछ इंजीनियरिंग संस्थान के अच्छा नाम हासिल किया है. जिसमे आईआईटी (इंदौर),राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि (भोपाल),मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, (भोपाल),इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, (डीएवीवी),इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (भोपाल),इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (ग्वालियर), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट (भोपाल) मुख्य रूप से है.

जीवन में उच्चइयो को छूना है तो करना होगा यह काम

उत्तर प्रदेश UPSSSC में 1878 पदों पर निकली वैकेंसी

आठ साल तक घाघरा चोली, सलवार सूट पहनकर बोर हो गई हिना खान, कहा- 'अब नहीं पहनना...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -