ट्रैकिंग पर जा रहे है तो ध्यान रखे इन बातो का
ट्रैकिंग पर जा रहे है तो ध्यान रखे इन बातो का
Share:

ट्रैकिंग करना बिलकुल आम सा हो गया है, सितम्बर और इससे आगे आने वाले महीनो में अच्छे से ट्रैकिंग को एन्जॉय किया जा सकता है. अक्सर युवा लद्दाख में ट्रैकिंग करने का प्लान बनाते है. लद्दाख को भारत का अनमोल खजाना कह सकते है. यदि आप भी ट्रैकिंग करने जा रहे है और ये आपका पहला अनुभव है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. पहली बार ट्रैकिंग करने की जल्दबाजी और उतावलेपन में हम कई गलतियां कर बैठते है, जो भारी पड़ती है. इसलिए पहली बार ट्रैकिंग करते समय इन बातो का ध्यान रखे.

ट्रैकिंग करते समय अपने पास अधिक से अधिक पानी रखे, यदि आपने अधिक मात्रा में पानी न रखा तो हो सकता है आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाए. ट्रैकिंग के लिए तौलिये को भी अपने साथ रख सकते है. अब आप सोच रहे है तौलिया क्यों? कई बार ट्रैकिंग एक दिन की प्लान की जाती है किन्तु वह बढ़ कर अपने आप दो या चार-पांच दिन में तब्दील हो जाती है. इसलिए पसीना पोंछने के लिए तौलिये से बेहतर और कोई विकल्प नहीं होगा. यदि ट्रैकिंग का रास्ता दो-तीन दिनों का है तो निश्चित तौर पर आप आराम तो करेंगे ही.

यदि रात में आप सोने जा रहे है तो सबसे पहले यूरिन से फ्री हो जाए, क्योकि रात के एक या दो बजे कोई समस्या हो गई तो आपकी मदद के लिए शायद ही कोई आ पाए. ट्रैकिंग पर जा रहे है तो टिफिन बॉक्स जरूर रखे और ऐसी कोई चीज जो लम्बे समय तक सुरक्षित रहती हो. ट्रैकिंग के दौरान टेंट को हमेशा बंद रखे, इससे ठंड में अच्छी तरह से बचाव हो सकेगा.

ये भी पढ़े

जंगल की सफारी करते समय ध्यान रखें इन बातों का

बाहर जा रही है तो मेकअप किट में जरूर रखे ये चीजे

बिना क्राइम किए भी जा सकते है ये जेल घूमने

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -