अगर आप भी इस गर्मी में सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
अगर आप भी इस गर्मी में सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

जब तापमान बढ़ता है और सूरज चमकता है, तो आखिरी चीज जो आप उम्मीद करते हैं वह है सर्दी और खांसी से पीड़ित होना। हालाँकि, आम धारणा के विपरीत, ये बीमारियाँ किसी भी समय आ सकती हैं, यहाँ तक कि गर्मी के महीनों के दौरान भी। कारणों और लक्षणों को समझने से आपको उनसे प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है।

सर्दी और खांसी के कारण

  • वायरल संक्रमण : ग्रीष्मकालीन सर्दी अक्सर अपने सर्दियों के समकक्षों की तरह, राइनोवायरस और कोरोनोवायरस जैसे वायरस के कारण होती है।
  • एलर्जी : पराग, धूल और अन्य एलर्जी एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं जिससे खांसी और छींक आ सकती है।
  • एयर कंडीशनिंग : वातानुकूलित वातावरण में बहुत अधिक समय बिताने से आपके नासिका मार्ग शुष्क हो सकते हैं, जिससे आपको सर्दी लगने की संभावना अधिक हो जाती है।
  • खराब जलयोजन : पर्याप्त पानी न पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, जिससे वायरस पर हमला करना आसान हो जाता है।

लक्षण

  • बहती या भरी हुई नाक
  • गला खराब होना
  • खाँसना
  • छींक आना
  • थकान
  • हल्का बुखार

असरदार घरेलू नुस्खे

1. हाइड्रेटेड रहें

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। पूरे दिन खूब सारा पानी, हर्बल चाय और साफ़ शोरबा पियें।

2. शहद और नींबू

एक क्लासिक उपाय, शहद को नींबू के रस के साथ मिलाकर गले की खराश को शांत किया जा सकता है और खांसी को दबाया जा सकता है। शहद के जीवाणुरोधी गुण संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

3. भाप साँस लेना

भाप लेने से बलगम को ढीला करने और नाक की भीड़ से राहत पाने में मदद मिल सकती है। त्वरित राहत के लिए गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और भाप लें।

4. अदरक वाली चाय

अदरक अपने सूजन-रोधी और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। कटी हुई अदरक को पानी में उबालकर और मिठास के लिए शहद मिलाकर एक कप अदरक की चाय तैयार करें।

5. लहसुन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो सर्दी और खांसी के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकता है। अतिरिक्त प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए कच्चे लहसुन की एक कली चबाएं या इसे अपने भोजन में शामिल करें।

6. खारे पानी का गरारा

गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सूजन को कम करके और बैक्टीरिया को मारकर गले की खराश से राहत मिल सकती है।

7. हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला एक यौगिक है। सोते समय सुखदायक पेय के लिए गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाएं।

8. सेब साइडर सिरका

सेब के सिरके में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं। सर्दी के लक्षणों से राहत पाने के लिए गर्म पानी और शहद में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं।

9. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल एक प्राकृतिक डिकॉन्गेस्टेंट है और अवरुद्ध नाक मार्ग को साफ करने में मदद कर सकता है। एक कटोरी गर्म पानी में कुछ बूंदें डालें और भाप लें या पतला तेल अपनी छाती और गले पर लगाएं।

10. आराम और आराम

अंत में, आराम की शक्ति को कम मत समझो। संक्रमण से लड़ने और रिकवरी में तेजी लाने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ होने के लिए पर्याप्त समय देना आवश्यक है। हालांकि गर्मियों में सर्दी-जुकाम और खांसी परेशान करने वाली हो सकती है, लेकिन ये आमतौर पर हल्की होती हैं और इन घरेलू उपचारों से इनका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

1980 और 90 के दशक में इन कारों का क्रेज था, बॉलीवुड फिल्मों में भी देखा जाता था ये कार

रणबीर कपूर की ‘रामायण’ में ये डिजाइनर्स करेंगे राम-सीता के कपड़े तैयार

फिर ट्रोल हुईं आलिया भट्ट, ये वीडियो है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -