जंगल की सफारी करते समय ध्यान रखें इन बातों का
जंगल की सफारी करते समय ध्यान रखें इन बातों का
Share:

बरसात का मौसम है, इस समय में कई लोग जंगल की सफारी करने का प्लान बनाते है. जंगल की सफारी यु तो हर मौसम में की जा सकती है मगर बारिश का लुहावना मौसम जंगल की सफारी का मजा बढ़ा देता है. जंगल सफारी करते समय आपको कई तरह के जानवर मिलते है, ऐसे में कुछ सावधानी रखना जरूरी है. हम आपको जंगल सफारी को ले कर कुछ टिप्स बताने जा रहे है.

जंगल जब भी घूमने जाए, किसी भी तरह की आवाज न करे. जंगल में शांत रहे. पहनावे का भी ख्याल रखे, कभी भी जंगल सफारी के समय ब्राइट कलर्स न पहने. जानवर कलर्स देख कर परेशान होते है. जंगल सफारी के दौरान इतना भी एडवेंचर्स न हो की सफारी गाड़ी से ही उतर जाए. ध्यान रखे कि सफारी गाड़ी से उतरना मना होता है.

जंगल सफारी जाते समय स्ट्रांग परफ्यूम और ड‍ियोड्रेंट न लगाए, जानवरो में सूंघने की शक्ति इंसानो से अधिक होती है, ऐसी स्थिति में वह आपकी और आकर्षित हो सकते है. सफारी करते समय फ्लैश फोटो लेना मना होता है, क्योकि जानवर फ्लैश लाइट से जानवर डर जाते है. इस बात का ख्याल रखे कि जानवर खुद के हिसाब से चलते है, वे तभी बाहर आते है जब वह चाहते है. इस तरह के टूर के लिए लोकल गाइड से भी सम्पर्क कर सकते है.

ये भी पढ़े

बाहर जा रही है तो मेकअप किट में जरूर रखे ये चीजे

बिना क्राइम किए भी जा सकते है ये जेल घूमने

देखें दुनिया के सबसे अनोखे घरों की तस्वीरें...

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -