कोरोना टीका लगवा चुके लोगों के लिए अच्छी खबर, सेंट्रल बैंक दे रहा है ये बड़ी सुविधा

नई दिल्‍ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में आतंक मचा रखा है वही देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के मध्य कोरोना टीका लगवा चुके या लगवाने जा रहे व्यक्तियों के लिए एक खुशखबरी आई है। पब्लिक सेक्टर के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक खास जमा योजना आरम्भ करने का ऐलान किया है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने बयान में बताया कि इस योजना के तहत बैंक टीका लगवा चुके व्यक्तियों को मान्य कार्ड दर पर 0.25 प्रतिशत ज्यादा ब्याज देगा। बैंक ने सोमवार को बयान में कहा कि इस नए उत्पाद का नाम इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम है। इस स्‍कीम की परिपक्वता अवधि 1,111 दिन की होगी। बैंक ने लोगों से सीमित अवधि की इस योजना का फायदा लेने के लिए टीका लगवाने की अपील की है। बैंक ने कहा कि पात्र वरिष्ठ लोगों को अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दिया जाएगा।  

बैंकों का ऋण पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में 5.56 प्रतिशत बढ़कर 109.51 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस के चलते बैंकों की जमा 11.4 प्रतिशत बढ़कर 151.13 लाख करोड़ रुपये हो गई। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों से यह खबर प्राप्त हुई है। इससे पहले, वित्त वर्ष 2019-20 में बैंकों का ऋण अथवा अग्रिम 6.1 प्रतिशत तथा जमा 7.9 प्रतिशत बढ़ी थी। केयर रेटिंग्स की हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि फरवरी, 2020 से फरवरी, 2021 के चलते हालांकि बैंकों की ब्याज दर 1.07 प्रतिशत घटी है, किन्तु जोखिम से बचाव तथा रिजर्व बैंक के पास अतिरिक्त नकदी रखने के कारण बैंकों की कुल ऋण बढ़ोतरी कम रही है।

660 अंक ऊपर चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

सीमेंस हेल्थकेयर ने विवेक कनाडे को प्रबंध निदेशक के रूप में किया नियुक्त

पेट्रोल, डीजल की कीमत में संशोधन के बाद 2 सप्ताह तक स्थिर रखा गया मूल्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -