राजस्थान: जो पाकिस्तान से जान बचाकर हिंदुस्तान आए, उनके 200 घरों पर चला बुलडोज़र, Video

राजस्थान: जो पाकिस्तान से जान बचाकर हिंदुस्तान आए, उनके 200 घरों पर चला बुलडोज़र, Video
Share:

जयपुर: राजस्थान के जोधपुर में ऐसे लोगों की बस्ती पर बुलडोजर की कार्रवाई हुई है, जो पाकिस्तान से जान बचाकर भागते हुए भारत आए थे। जिनके घरों को जोधपुर विकास प्राधिकरण (JDA) ने सोमवार (24 अप्रैल) को बुलडोजर से ध्वस्त किया है, उनमें वो लोग रहते थे, जो पड़ोसी मुल्क में धर्मान्तरण, प्रताड़ना, कट्टरपंथ आदि से तंग आकर भारत आए हैं। वहीं, जोधपुर प्रशासन का कहना है कि कार्रवाई अतिक्रमण के खिलाफ की गई है। वहीं, पीड़ित लोगों का दावा है कि उन्होंने यह जमीन खरीदी है।

 

बता दें कि, पाकिस्तान में हिंदु-सिखों जैसे अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की बातें जगजाहिर है। ये लोग वहाँ से भागकर राजस्थान के जोधपुर के पास चोखा गाँव में जैसे-तैसे आशियाना बनाकर रह रहे थे। इनमें से ज्यादातर लोगों के पास भारत में रहने के लिए लॉन्ग टर्म वीजा है, मगर इन्हे अभी तक भारतीय नागरिकता नहीं मिली है। JDA की कार्रवाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में नज़र आ रहा है कि घरों पर हो रही कार्रवाई से घबराकर एक महिला बेहोश हो गई है। वहीं, कुछ अन्य महिलाएँ घरौंदा उजड़ने पर रोती-बिलखती नज़र आ रही हैं। वीडियो में एक शख्स कहता है कि, 'यह देखो यह यहाँ पर बेहोश हो गई है। हम हिंदुस्तान आए हैं, ये हिंदुस्तान है हमारा। देखो ये लोग हमारे घर तोड़ रहे हैं। पाकिस्तान में भी हम बर्बाद थे, अब हिंदुस्तान में भी हम बर्बाद हैं। यहाँ देखो हम मर रहे हैं। ये लोग हमें मारने के लिए आए हैं।' वहीं, इस वीडियो पर लोग कई तरह के कमेंट कर रहे हैं, कुछ कह रहे हैं कि, क्या गृह मंत्रालय इसमें कुछ कर सकता है ? वहीं, कुछ यूज़र इसके लिए राज्य की कांग्रेस सरकार को दोष देते हुए कह रहे हैं कि, आप खान्ग्रेस्स सरकार से और क्या उम्मीद कर सकते हैं। 

वहीं, वीडियो के बीच में एक शख्स को अधिकारियों से घर खाली करने के लिए 2 दिन का वक़्त माँगते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। लोग दुखी और परेशान हैं। JDA के अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ नज़र आ रहे हैं।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, JDA ने इस कार्रवाई को अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई करार देते हुए पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों के घरों सहित लगभग 200 घरों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। वहीं, पीड़ितों का कहना था कि उन्होंने यह जमीन का टुकड़ा खरीदा है। इसके लिए उन्होंने भू-माफिया को 70000 से लेकर 2 लाख रुपए तक का भुगतान किया हैं। हालाँकि, उन्हें भू-माफिया ने कोई दस्तावेज़ नहीं दिए थे, जो वो अधिकारीयों को दिखा सकें, इसलिए अधिकारीयों ने उनकी एक न सुनी और लगभग 200 घरों को जमींदोज़ कर दिया। 

CM केजरीवाल का साथ छोड़ रहे पार्षद ! AAP का आरोप - करोड़ों देकर खरीद रही भाजपा

उन 'मोहम्मद' की कहानी, उन्ही की जुबानी, जिन्होंने 1976-77 में किया था बाबरी मस्जिद का सर्वे

केरल को 3200 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, राज्य को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -