बांबी की मिट्टी से बनी ‘गणेश प्रतिमा’ आपको देगी सुख-समृद्धि और धन

Sep 05 2018 10:02 AM
बांबी की मिट्टी से बनी ‘गणेश प्रतिमा’ आपको देगी सुख-समृद्धि और धन

किसी भी शुभ काम की शुरुआत भगवान गणेश के नाम के साथ ही होती है. ऐसा कहा जाता है कि देवता खुद भी भगवान गणेश का नाम लिए बिना अपने काम की शुरुआत नहीं करते हैं. गौरतलब है कि भगवान गणेश को सारे देवताओं से पहले पूजा जाता है. अब जल्द ही गणेश चतुर्थी आने वाली है और घर में गणेश जी विराजमान होंगे. हर गली महोल्ले में 'गणपति बाप्पा मोरया' की गूंज सुनाई देगी.

उज्जैन के प्रसिद्द गणेश मंदिर में चढ़ेगी 7 फीट की राखी

बप्पा का दिन आने से पहले ही मूर्तियां बनाने का काम शुरू हो जाता है. शास्त्रों के अनुसार बप्पा की मूर्ति बनाने के लिए कई नियम बताये गए है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप भगवान गणपति की मूर्ति इन ख़ास चीजों से बनाते हैं तो आपसे भगवान गणेश जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं. तो चलिए जानते है ऐसी कौन से वो ख़ास चीज है जिनके जरिये भगवान गणेश खुश हो जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार कोई भी प्रतिमा गुरु पुष्य या रवि पुष्य में बनाएं इसे शुभ माना गया.

Video: सौतन इतनी अच्छी लगी कि पति को भूल गई ये टीवी एक्ट्रेस

1. ऐसा कहा जाता है कि निम्ब (नीम) काष्ठ की प्रतिमा से शत्रु का नाश होता है.

2. अगर आप भगवान गणेश की प्रतिमा गुड़ से बनाते हैं तो इसे बेहद ही शुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि गुड़ से बनी प्रतिमा से सौभाग्य वृद्धि होती है और परिवार खुशहाल रहता है.

3. गणेश की प्रतिमा अगर श्वेतार्क के मूल की है तो इससे घर में आई धन की कमी दूर होती है. अगर आप धन से जुड़ी समस्या से परेशान हो चुके हैं तो इस गणेश चतुर्थी घर में श्वेतार्क से बनी मूर्ति की स्थापना करें.

4. इसके अलावा सर्प की बांबी की मिट्टी से बनी प्रतिमा अभीष्ट सिद्धि देती है. इसे बेहद ही शुभ माना गया है यह प्रतिमा घर में सुख समृद्धि और धन की कमी पूरी करती है.

ये भी पढ़े

हाथों की ऐसी रेखा बताती है आपकी विदेश यात्रा होगी या नहीं

कन्या, वृश्चिक और धनु राशि के लोगों को मिल सकता है सबसे बड़ा लाभ

गणेश चतुर्थी : इस शुभ मुहूर्त में करें श्री गणेश स्थापना

 

?