उज्जैन के प्रसिद्द गणेश मंदिर में चढ़ेगी 7 फीट की राखी

Aug 26 2018 08:38 AM
उज्जैन के प्रसिद्द गणेश मंदिर में चढ़ेगी 7 फीट की राखी

उज्जैन : उज्जैन के महाकाल मंदिर के पास प्रसिद्द गणेश मंदिर में राखी के शुभ अवसर पर सबसे बड़ी राखी अर्पित की जाएगी. इस मंदिर में गणेशजी की प्रतिमा करीब 15 फीट से भी अधिक ऊंचाई की है और उसी को देखते हुए भगवान गणेश को 7 फीट की राखी बांधी जाएगी. देश की महिलाओं के अलावा विदेश की महिलाएं भी  भगवान गणेश को अपना भाई मानती हैं जिसके चलते वो उन्हें हर साल विदेश से राखी भेजती हैं और मंदिर में ये राखियां चढ़ाई जाती हैं. हर साल अमेरिका, सिंगापुर, दुबई सहित मुम्बई, लखनऊ, इंदौर जैसे स्थान से राखी भेजी जाती है.

उज्जैन के गणेश मंदिर में भगवान गणेश को 7 फीट व्यास की राखी बांधी जाएगी जिस पर भारत का चित्र बना है और मंत्र के साथ ही प्रार्थना लिखी है. राखी पर लिखे मंत्र का अर्थ है कि 'भगवान गणेश सभी के भाई हैं, क्योंकि पार्वती और शिव को जगत का माता-पिता माना जाता है. इसलिए भगवान गणेश सभी बहनों के भाई हैं.' गणेश जी की प्रतिमा को देखकर ही ये राखी बनवाई गई है जिसे आज राखी के अवसर पर बाँधा जायेगा.

इस पर मंदिर संस्थापक पं. आनंदशंकर व्यास के अनुसार राखी (26 अगस्त) पर दोपहर 12.30 से 1 बजे के बीच अभिजीत मुहूर्त में पंच आरती पूजन के साथ भगवान को यह राखी अर्पित की जाएगी. सभी पूजन के बाद भगवान गणेश को ये राखी अर्पित की जाएगी. इसके अलावा देशभर में राखी का पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है और भाई-बहन के इस स्नेह भरे त्यौहार को यादगार बनाया जाता है.

रिश्ता हम भाई बहन का,कभी खट्टा कभी मीठा,

साथ पले और साथ बड़े हुए

जिसके सर पर भाई का हाथ होता है

?