गणेश चतुर्थी : इस शुभ मुहूर्त में करें श्री गणेश स्थापना

Sep 04 2018 06:03 PM
गणेश चतुर्थी : इस शुभ मुहूर्त में करें श्री गणेश स्थापना

त्योहारों का सिलसिला चला आ रहा है और हाल ही में जन्माष्टमी बीती है और उसके बाद अब भक्त गणेश चतुर्थी की तयारी में लग गए हैं. जी हाँ, श्रावण के बाद राखी फिर जन्माष्टमी और अब भगवान गणेश का त्यौहार आने वाला है जिसके लिए सभी उत्साहित हैं. तो चलिए अगर आप भी इस पर्व के लिए उत्साहित हैं तो आपको बता देते हैं इस पर्व का शुभ मुहूर्त और और कब आने वाला है ये पर्व. 

भद्रा माह की शुक्ल चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है जो इस बार 13 सितंबर को आने वाली है. कहा जाता है गणपति जी का जन्म मध्यकाल में हुआ था इसलिए उनकी स्थापना इसी काल में होनी चाहिए. यह पर्व एक दिन का नहीं बल्कि दस दिन का होता है जो इस बार 13 सितंबर से शुरू होकर 23 सितंबर तक चलेगा. इन्हीं दस दिनों में सभी भक्त काफी आनंद लेते हैं और जश्न मनाते हैं. 

उसी तरह गणेश चतुर्थी का पूजा का सबसे उत्तम शुभ मुहूर्त 11:03 से 13:30 तक यानी दोपहर 11 बजकर 3 मिनट से लेकर 1 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. इस दौरान आप गणेश जी की मूर्ति लाकर स्थापित कर सकते हैं. 23 सितंबर 2018, रविवार को अनंत चतुर्दशी है जिस दिन गणेश विसर्जन होगा. इसी तरह आप गणेश विसर्जन कर उन्हें विदा कर सकते हैं और मंगला कामना के वरदान मांग सकते हैं. 

यह भी पढ़ें..

महिलाओं की उंगलियां खोलती हैं उनके राज़

इस अक्षर के नाम वाले व्यक्ति प्यार के मामले में होते हैं दिलदार

मंगलवार के दिन ये उपाय बना देगा आपको लखपती

 

?