माध्यमिक संक्रमण वाले 56 प्रतिशत से अधिक कोरोना मरीजों की हो गई मौत: ICMR
माध्यमिक संक्रमण वाले 56 प्रतिशत से अधिक कोरोना मरीजों की हो गई मौत: ICMR
Share:

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपने नए अध्ययन में पाया है कि उन कोरोना रोगियों में से आधे से अधिक, जिन्होंने एक माध्यमिक संक्रमण विकसित किया था, उनकी मृत्यु हो गई थी। ICMR ने देश के 10 अस्पतालों में अध्ययन किया। आईसीयू और 10 अस्पतालों के वार्ड में भर्ती मरीजों के बीच माध्यमिक संक्रमण का पूर्वव्यापी अध्ययन जून और अगस्त 2020 के बीच आईसीएमआर द्वारा किया गया था। 

अध्ययन से पता चला है कि कई कोरोना रोगियों में उपचार के दौरान या बाद में एक माध्यमिक जीवाणु या फंगल संक्रमण विकसित होता है। आधे से अधिक मामलों में मौत का कारण बना है। 17,534 रोगियों में से 3.6 प्रतिशत ने द्वितीयक जीवाणु या कवक संक्रमण विकसित किया और इन रोगियों में मृत्यु दर 56.7 प्रतिशत थी। अस्पतालों में भर्ती कोरोना रोगियों की समग्र मृत्यु दर के मुकाबले माध्यमिक संक्रमण के मामले में मृत्यु दर कई गुना थी। जनसांख्यिकीय डेटा, प्रवेश के बाद संक्रमण का समय, माध्यमिक संक्रमण के सूक्ष्मजीवविज्ञानी और रोगाणुरोधी प्रतिरोध डेटा और भर्ती किए गए कोरोना रोगियों के नैदानिक परिणाम डेटा का अध्ययन किया गया।

अध्ययन ने आगे इन माध्यमिक संक्रमणों के पीछे दवा प्रतिरोधी रोगजनकों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की ओर इशारा किया है। अध्ययन से पता चलता है कि कई रोगियों को शक्तिशाली एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है जो डब्ल्यूएचओ की निगरानी सूची में हैं और इनका उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से किया जाना है क्योंकि उनके पास सुपरबग थे और नियमित एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता था।

रिलीज़ हुआ ड्वेन जॉनसन की मूवी 'जंगल क्रूज' का ट्रेलर

ब्राजील में कोरोना ने लिया भयवाह रूप, 4,50,000 के पार हुआ मौत का आंकड़ा

सपा सांसद आज़म खान की हालत नाज़ुक, कोरोना के बाद अब फेफड़ों में हुआ 'फाइब्रोसिस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -