नवंबर में पीक पर रहेगा कोरोना, कम पड़ सकते हैं बेड्स और वेंटिलेटर्स - स्टडी
नवंबर में पीक पर रहेगा कोरोना, कम पड़ सकते हैं बेड्स और वेंटिलेटर्स -  स्टडी
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और अब हर दिन दस हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं. किन्तु क्या भारत में इस महामारी का पीक है, एक अध्ययन की मानें तो भारत में नवंबर महीने के आसपास इस महामारी का पीक आएगा. देश में लॉकडाउन लागू होने के कारण इस महामारी का डरावना रूप कुछ समय के लिए टल गया था, किन्तु नवंबर में जब पीक आएगा तो शायद अस्पतालों में ICU बेड्स, वेंटिलेटर की भी कमी हो जाएगी.

ICMR के द्वारा बनाए गए ऑपरेशंस रिसर्च ग्रुप की स्टडी में ये बातें सामने आई है. जिनके अनुसार, लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस का पीक 34 से 76 दिन आगे की ओर टल गया है. वर्तमान समय में लॉकडाउन ने 97 फीसदी से महामारी के असर को कम किया, जिसने देश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने का अवसर दिया. लॉकडाउन के बाद लगभग 60 फीसदी तक हेल्थ सिस्टम इस्तेमाल में आ गया है, नवंबर में ये अपनी क्षमता को पूरा कर लेगा. तब आइसोलेशन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की काफी समय तक कमी हो सकती है. हालांकि, लॉकडाउन ने देश में हेल्थ सिस्टम को मजबूत करने का अवसर दिया और इस कमी को 83 फीसदी तक कम किया.

रिसर्च के अनुसार, लॉकडाउन के समय हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो काम हुआ है उससे पीक के समय की कठिनाइयों को 70 फीसदी तक कम किया गया है. इसमें टेस्टिंग की क्षमता, आइसोलेशन और ट्रीटमेंट में सहायता मिली है. साथ ही लगभग 60 फीसदी मौतों को भी टाला गया है, क्योंकि अब सुविधाएं बेहतर हैं.

सेविंग करना है बहुत जरूरी, इन तरीकों को अपनाकर होगी बचत

इस गोल्ड स्कीम से हर निवेशक को मिल सकता है जबरदस्त मुनाफा

मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर को विकसित करने के लिए किया जाने वाला है ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -