कोरोना जांच को लेकर ICMR ने चिकित्सालय को कही यह बात
कोरोना जांच को लेकर ICMR ने चिकित्सालय को कही यह बात
Share:

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने प्रशासनिक अधिकारियों को एंटीबॉडी आधारित कोविड-19 का टेस्ट कराने में सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की मदद करने की सलाह दी है. देश के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान ने इन अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य कर्मचारियों का टेस्ट कराने की व्यवस्था करने को कहा है.

25 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

अपने बयान में आइसीएमआर का कहना है कि कोविड-19 की जांच के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट का इस्तेमाल केवल निगरानी के मकसद से किया जाए. यह निदान या उससे जुड़े शोधों के लिए न हो. संस्थान के मुताबिक सार्स-कोव-2 की पहचान के लिए इम्यूनोग्लोबोलिन जी (आइजीजी) एंटीबॉडी की खोज केवलस सेरो-सर्वे के लिए ही उचित है. ताकि जनसंख्या के आधार पर संक्रमण के अनुपात को जाना और समझा जा सके. आइजीजी एंटीबॉडी आमतौर पर मरीज में संक्रमण ठीक होने के दो हफ्ते बाद बनना शुरू होती हैं. यह प्रक्रिया उन मरीजों में भी होती है जिनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखते ही नहीं हैं. इसीलिए आइजीएल टेस्ट तीव्र संक्रमण की पहचान करने में उपयोगी नही है.

गृहकलह के कारण दंपत्ति ने की आत्महत्या, जंगल में पेड़ पर लटकते मिले शव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आइसीएमआर ने कोविड-19 की पहचान करने के लिए रैपिड एंटीजेन डिटेक्शन टेस्ट लागू करने की सिफारिश करे. जबकि सुनहरे मानक वाला आरटी-पीसीआर टेस्ट कंटेनमेंट जोन में कराना चाहिए. इन सभी टेस्टिंग के आंकड़े तत्काल प्रभाव से आइसीएमआर के पोर्टल पर डाले जाने चहिए. वही, भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 4.40 लाख के पार पहुंच गई है. अधिक आबादी के बावजूद भारत में प्रति लाख व्यक्ति पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे कम हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2.48 लाख हो गई है और ठीक होने की दर 55.77 प्रतिशत पर पहुंच गई है. वर्तमान में संक्रमण के 1,78,014 सक्रिय मामले हैं. 

मात्र 24 घंटे में 16 हजार मामले आए सामने, तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

शख्स करने लगा भारतीय सेना को ट्रोल, भड़कीं रवीना ने दिया करारा जवाब

दर्दनाक हादसा: सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान जैहरीली गैस के रिसाव से 4 की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -