क्या वाकई कोरोना का नहीं हो रहा कम्युनिटी ट्रांसमिशन ?
क्या वाकई कोरोना का नहीं हो रहा कम्युनिटी ट्रांसमिशन ?
Share:

भारत में जिस तरह कोरोना संक्रमण फैल रहा है उसने भले ही कम्युनिटी ट्रांसमिशन का आशंका बढ़ा दी हो और दिल्ली सरकार ने उस पर परोक्ष मुहर लगा दी हो, लेकिन इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने इसे खारिज कर दिया है. इस वायरस के संक्रमण के कुछ बड़े कलस्टर के बावजूद यह लोकल ट्रांसमिशन के फेज तक सीमित है.

यूपी में अब प्रतिदिन होंगे 20 हज़ार कोरोना टेस्ट, सरकार ने बनाई नई रणनीति

इस मामले को लेकर आइसीएमआर के महानिदेशक डाक्टर बलराम भार्गव का कहना है कि आम जनता के बीच मौजूदगी का पता लगाने के लिए किये गए सिरो-सर्वे की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यह वायरस अभी तक केवल 0.73 फीसदी आबादी तक ही पहुंच पाया है. ऐसे में इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन कहना गलत होगा. यह और बात है कि आइसीएमआर का यह दावा 30 अप्रैल तक का है और कोरोना संक्रमण की गति उसके बाद ही तेज हुई है.

आरक्षण पर घमासान, दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र और JNU से माँगा जवाब

अपने बयान में आगे डॉ. बलराम भार्गव ने यह भी कहा कि बड़ी आबादी अब भी खतरे में है, इसलिए संक्रमण देश के कई हिस्‍सों मं तेजी से फैल सकता है. उन्होंने कहा कि शहरों में गांवों की तुलना में ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं. शहरों के झुग्गी बस्तियों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है. ऐसे में हमें इलाज और दवाइयों के इतर बचाव की सारी सावधानियां बरतने पर जोर देना होगा. राज्य सरकारों को स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन लागू करना होगा. उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में संक्रमण का स्तर बहुत ज्यादा पाया गया है. डाक्टर भार्गव ने बताया कि पूरे देश से ऐसे लोगों के खून के नमूनों की जांच की गई, जो कोरोना से संक्रमित नहीं हुए थे. सर्वे दो स्तरों पर किया गया. पहले स्तर में इनमें कोरोना के संक्रमण से बचे हुए और उससे प्रभावित दोनों तरह के जिलों को लिया गया. जिसकी रिपोर्ट तैयार हो गई है. दूसरे स्तर पर कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित कंटेनमेंट इलाकों से नमूने लिए जा रहे हैं और यह प्रक्रिया अभी भी जारी है. जाहिर है सिरो-सर्वे की रिपोर्ट कंटेनमेंट एरिया से बाहर से इलाकों पर आधारित है.

रिलीज हुआ जॉन अब्राहम और मृणाल ठाकुर का गाना 'गल्लां गोरियां'

रिलीज हुआ वरुण धवन की फिल्म का नया पोस्टर, चेहरे पर मास्क लगाए आए नजर

कभी भी हरकत कर सकता है चीन, भारत ने लद्दाख से अरुणाचल तक सीमा पर बढ़ाई सेना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -