इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक बना देश का पहला बैंक
इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक बना देश का पहला बैंक
Share:

नई दिल्लीः देश-विदेश में इन दिनों रोबोट का चलन बढ़ता जा रहा है। रेस्तरां और दफ्तरों में रोबोट के प्रयोग शुरू होने के बाद अब इसका प्रयोग बैंक में भी होने लगा है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने यहां नोटों की गिनती का काम करने के लिए रोबोट्स को रखेगी। ऐसी करने वाली वह देश का पहला बैंक बन चुकी है। बैंक ने अपने देशभर के करेंसी चेस्ट में नोटों की गिनती करने के लिए औद्योगिक 'रोबोटिक आर्म्स' की तैनाती की है।

आईसीआईसीआई बैंक की ऑपरेशंस और कस्टमर सर्विस के प्रमुख अनुभूति संघाई ने कहा कि ये रोबोटिक आर्म्स फिलहाल मुंबई और सांगली (महाराष्ट्र), नई दिल्ली, बेंगलुरु और मंगलुरु (कर्नाटक), जयपुर, हैदराबाद, चंडीगढ़, भोपाल, रायपुर, सिलिगुड़ी और वाराणसी में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन 14 मशीनों (रोबोटिक आर्म्स) को 12 शहरों में तैनात किया गया है, ताकि ये सभी कामकाजी दिन में 60 लाख नोटों को गिन सके या सालाना करीब 1.80 अरब नोटों को गिन सकें।

उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई भारत का पहला कमर्शियल बैंक और दुनिया के गिने-चुने बैंकों में से एक है, जिसने नकदी प्रोसेसिंग के लिए औद्योगिक रोबोट्स की तैनाती की है। संघाई ने कहा, 'रोबोटिक आर्म्स 70 से अधिक पैरामीटर्स पर विभिन्न सेंसर्स के प्रयोग से बिना किसी ब्रेक के लगातार और बाधारहित तरीके से काम करता है। दुनिया में इन दिनो रोबोट के उपयोग का एक ट्रेंड सा बन रहा है। 

India Ratings के मुताबिक इतना रहेगा देश का विकास दर

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी भी 50 हज़ार के करीब

रियल एस्टेट सेक्टर को संकट से उबारने के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -