मानसून में स्किन के लिए फायदेमंद है Ice Cubes

मानसून में स्किन के लिए फायदेमंद है Ice Cubes

आइस क्यूब्स आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये आपकी खूबसूरती के लिए भी वरदान साबित हो सकता है. अगर आपको इस्तेमाल सही तरीके से करना आये तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं.  गर्मी और मॉनसून के मौसम में आप बर्फ के एक टुकड़े से इन मौसम में होने वाली पिंपल से लेकर ऑयली स्किन तक कई समस्याओं को दूर कर सकती हैं. आइये जानते हैं आइस क्यूब्स के क्या लाभ होते हैं.  

* अगर आपको टैनिंग आ बड़े पोर्स की परेशानी हो, तो आलू, खीरा और टमाटर का पेस्ट बनाकर बर्फ जमाए. इसे दो मिनट तक चेहरे पर रगड़ें और 20 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें. इससे आपको जलन और सूजन से भी राहत मिलेगी और चेहरे में चमक आएगी.

* मॉनसून में चिपचिपापन और ऑयली स्किन की परेशानी होती है. इसके लिए खीरा, आलू और टमाटर के पेस्ट के साथ ही इसमें थोड़ा नींबू का रस भी मिला लें. इस आईस क्यूब के इस्तेमाल से आप अंडरआर्म से आने वाली बदबू भी खत्म कर सकते हैं.

* टैनिंग और सनबर्न की परेशानी खत्म करने के लिए आप एलो वेरा से बने आईस क्यूब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें हल्की मात्रा में नीम या जैसमीन का तेल मिला लें. दो मिनट तक प्रभावित एरिया में रगड़ें और 15 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें. इससे आपकी स्किन मुलायम भी होगी.

* पफी आईज के लिए दूध और ग्रीन टी से आईस क्यूब बनाएं. ग्रीन टी बैग को आधा कप पानी में उबाल लें. ठंडा होने पर इसमें दूध मिलाकर बर्फ जमाएं. इसे आंखों पर रखकर इसकी सिकाई करें. इससे आपकी आंखे रिलैक्स भी होंगी.

* वैक्सिंग के बाद अगर आपको भी रेडनेस या रैशेज की परेशानी होती है, तो इसे कराने के बाद आईस क्यूब का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो इसमें थोड़ा गुलाबजल मिला लें. सेंसिटिव स्किन के लिए आईस क्यूब काफी फायदेमंद होती है.

* मेकअप को लंबे वक्त तक खराब होने से भी आईस क्यूब बचाकर रखता है. इसके लिए मेकअप करने से पहले चेहरो धोकर पोंछने के बाद एक बर्फ का टुकड़ा लें और चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें. इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाएं और अपना मेकअप करें.

दांतों पर लगी लिपस्टिक को इस तरह करें साफ़

हाथों की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन चीज़ों के साथ करें खीरे का इस्तेमाल, चेहरा होगा साफ़