इन चीज़ों के साथ करें खीरे का इस्तेमाल, चेहरा होगा साफ़

इन चीज़ों के साथ करें खीरे का इस्तेमाल, चेहरा होगा साफ़

खीरे के इस्तेमाल चेहरे के लिए भी किया जाता है. इससे चेहरे में निखार आता है और आपके डार्क सर्कल भी दूर होते हैं. खीरे के उपयोग से हमारा चेहरा खुबसूरत होने के साथ साथ पानी की समस्या से भी निजात दिलाता है. इसके अलावा खीरा हमारी त्वचा को टाइट भी रखता है. ऐसे ही आपको बता दें, खीरे से बना स्क्रबर भी उपयोग मे लिया जाये तो भी चेहरे पर से ब्लैकहैड और आँखों के नीचे डार्क सर्किल भी दूर किये जा सकते हैं. जानते हैं इसके उपाय. 

* ओट्स,दही और शहद के साथ :
विधि : इसके लिए आधे खीरे को मिक्सी मे अच्छे से पीस ले फिर इसमें एक चम्मच ओट्स, दही और शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये. 20 मिनट लगाये फिर ठन्डे पानी से मुहं धो ले. खीरे के साथ ओट्स, दही और शहद को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है.

* नींबू और अंडे के साथ :
विधि : खीरे के पेस्ट मे नींबू का रस और अंडे का सफेद भाग को मिलाये. तत्पश्चात इसे ड्राई स्किन(सुखी त्वचा) पर लगाये इससे त्वचा मुलायम होगी और साथ ही साथ मुहांसे भी दूर होंगे. इस मिश्रण कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए रखे.

* शहद,नींबू और पुदीना के साथ
यह मिश्रण त्वचा को अन्दर से हाइड्रेट करता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए नींबू, शहद और पुदीने की पत्तियों को एक साथ मिला ले फिर इसमें खीरे की 4-5 चम्मच खीरे के रस को मिलाये इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगाये फिर साधारण पानी से मूंह धो ले.

* गुलाब जल और मुल्तानी मिटटी के साथ
विधि : यह पेस्ट चेहरे पर से मुहांसों को हटाने मे सहायक होता है. इस मिश्रण को बनाने के लिए 3 चम्मच खीरे का रस और 12 गुलाब जल की बूंदे लेकर उसमे थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी मिलाकर इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक के लिए लगाये तत्पश्चात मुहं धो ले . 

* धनिया, चावल और नींबू के साथ
विधि : आधे कटे खीरे मे 25 ग्राम धनिये की पत्ती के साथ पीस ले फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच चावल का आटा मिलाकर अच्छे मिलाये इस मिश्रण को चेहरे पर चारो तरफ घुमाते हुए लगाये. 10 मिनट बाद मुहं धो ले इससे चेहरे पर मोजूद दाग धब्बे दूर होंगे.

जानें चेहरे से वाइट हेड्स दूर करने के घरेलु तरीके

स्लीवलेस पहनने का शौक है तो इन बातों को ध्यान में रखें