बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की तैयारी में ICC
बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की तैयारी में  ICC
Share:

लंदन : पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाली ICC क्रिकेट समिति ने सुझाव दिया है कि मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) को खेल में संतुलन बनाने के लिये बल्लों के आकार की सीमा तय करने पर गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है.

T-20 और वनडे में गेंदबाजों की हो रही फजीहत और बेट का आकर विशेषज्ञों के लिये चिंता का विषय है जिनका मानना है कि क्रिकेट तेजी से बल्लेबाजों का खेल बनता जा रहा है.

ICC ने लार्डस में क्रिकेट समिति की चर्चा की विस्तृत जानकारी देते हुए विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ MCC ने बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाने के लिए किए जाने वाले बदलावों के संबंध में समिति से सुझाव देने के लिये कहा था. समिति को MCC से एक शोध पत्र मिला जिसमें वैज्ञानिक तथ्यों और आंकड़ों के जरिये दिखाया गया है कि हाल के वर्षों में बल्ले अधिक मजबूत बन गये हैं और इसका प्रमुख कारण ‘स्वीट स्पॉट’ का अधिक बड़ा होना है. 

इसमें कहा गया है , ‘‘समिति का मानना है कि MCC को बल्ले और गेंद के बीच बेहतर संतुलन हासिल करने के लिये क्रिकेट के बल्लों के आकार की सीमा तय करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए. ’’

समिति में राहुल द्रविड़, माहेला जयवर्धने, एंड्रयू स्ट्रास जैसे पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान भी शामिल हैं जिन्होंने इस पर भी चिंता जतायी कि अधिकतर बल्लेबाज ब्रिटिश सुरक्षा मानक (BSS) के अनुरूप हेलमेटों का उपयोग नहीं कर रहे हैं.जो चिंता क विषय है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -