MP कैडर की IAS अधिकारी बनाने जा रहीं इतिहास
MP कैडर की IAS अधिकारी बनाने जा रहीं इतिहास
Share:

इस बार संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत मध्यप्रदेश के लिए गौरवान्वित करने वाली खबर लेकर आई है. मध्यप्रदेश कैडर की 1982 बैच की आईएएस अधिकारी स्नेहलता श्रीवास्तव लोकसभा की नई सेक्रेटरी जनरल बनने जा रही है. इसी के साथ स्नेहलता देश की पहली महिला सेक्रेटरी जनरल भी होंगी. मध्य प्रदेश कैडर की पूर्व आईएएस श्रीमती श्रीवास्तव इसी साल सितम्बर में केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस में सेक्रेटरी का पद संभाला है. जबकि इससे पहले स्नेहलता केंद्रीय वित्त मंत्रालय और नाबार्ड जैसी महत्वपूर्ण स्थानों पर अपनी सेवाएं दे चुकी है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 30 वर्षों से अधिक के कार्यकाल में उन्होंने विविध कार्यक्षेत्रों में काम किया. जिसमे वित्त,दूरसंचार,राजमार्ग, राजस्व, विश्व बैंक, विदेशी मुद्रा नियंत्रण, अमेरिका और कनाडा के के सम्बन्ध में द्विपक्षीय सहयोग शामिल है. गौरतलब है कि, संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू होना है. वहीं लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल का कार्यकाल भी समाप्त होने वाला है. संसद सत्र शुरू होने से पहले श्रीमती श्रीवास्तव 1 दिसंबर को सेक्रेटरी जनरल का पदभार संभालेंगी.

बता दें कि लोकसभा के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब कोई महिला सेक्रेटरी जनरल के पद पर बैठेगी. हालांकि राजयसभा में महिला जनरल सेक्रेटरी के रूप में रमा देवी कार्यभार संभाल चुकी है. उधर लोकसभा के मौजूदा सेक्रेटरी जनरल अनूप मिश्रा का कार्यकाल 30 नवम्बर को समाप्त हो रहा है जो कि उत्तर प्रदेश कैडर से आते है.

 

पीएम मोदी देंगे तेलंगाना को सस्ते सफर की सौगात

बेटे ने गला दबाकर की माँ की हत्या

चुनाव ड्युटी में पी रहे थे शराब, अधिकारी पहुंचे तो हुई कार्रवाई

स्कूलों में 'यस सर' की जगह 'जय हिंद' कहना अनिवार्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -