रेड फ्लैग प्रैक्टिस के लिए भारतीय वायुसेना की टीम अमेरिका रवाना
रेड फ्लैग प्रैक्टिस के लिए भारतीय वायुसेना की टीम अमेरिका रवाना
Share:

नई दिल्ली : भारत और अमेरिकी सेना अब संयुक्त युद्ध अभ्यास करेगी। यह अभ्यास अमेरिका में ही होगा, इसके लिए भारतीय वायुसेना का दल अमेरिका के लिए रवाना हो चुका है। अमेरिका के अलास्का में होने वाले रेड फ्लैग प्रैक्टिस में भाग लेने के लिए भारतीय वायुसेना के 12 लड़ाकू विमान जामनगर से रवाना हो चुके है।

इससे पहले 2008 में भी भारत ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया था। रवाना होने वाले विमानों में चार सुखोई, जगुवार, दो सी-17 परिवहन विमान और दो एयर टू एयर रिफ्यूलर विमान आईएल-78 शामिल हैं। विमान के अलावा इस अभ्यास के लिए 200 सपोर्ट स्टॉफ भी अमेरिका गया है जिनमें 71 ऑफिसर्स हैं।

28 अप्रैल से 23 मई तक होने वाले इस अभ्यास में वायुसेना के विमान अमेरिका की अगुवाई वाले नाटो देशों के साथ साझा युद्ध में अपना दम दिखाएंगे। कहा जाता है कि यह काफी जटिल और अत्याधुनिक है। इसमें मशीन औऱ इंसान के दिमाग दोनों की परीक्षा होती है। 8 साल बाद भारतीय वायुसेना द्वारा भाग लेने का कारण बजट में की गई कटौती है।

वायुसेना पहले की तुलना में अब कम ही हिस्सा लेती है। अधिकारियों का कहना है कि ऐसे अभ्यासों में जाने से खुद को परखने औऱ नई तकनीकों से रुबरु होने का मौका मिलता है। इससे अपना युद्धकौशल तो निखरता है साथ ही आत्मविश्वास में भी काफी बढ़ोतरी होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -