'इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे राहुल..', हेड कोच द्रविड़ ने बताया ये कारण

'इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे राहुल..', हेड कोच द्रविड़ ने बताया ये कारण
Share:

नई दिल्ली: भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को कहा कि केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे और विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका के लिए केएस भरत और ध्रुव जुरेल के बीच मुकाबला होगा। राहुल ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला में विकेटकीपिंग की थी और स्टंप के पीछे काफी अच्छा प्रयास किया था। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज गुरुवार से यहां शुरू हो रही है।

द्रविड़ ने कहा कि, 'राहुल इस श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे और हम चयन में ही इसके बारे में स्पष्ट हैं। हमने दो अन्य विकेटकीपरों को चुना है और जाहिर तौर पर राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और वास्तव में बड़ी भूमिका निभाई, जिससे हमें श्रृंखला ड्रा कराने में मदद मिली।'' उन्होंने कहा, "लेकिन पांच टेस्ट मैचों (इंग्लैंड के खिलाफ) और इन परिस्थितियों में खेलने को ध्यान में रखते हुए चयन हमारे पास मौजूद दो अन्य कीपरों के बीच होगा।"

भारत में पिचों की प्रकृति एक विकेटकीपर के लिए स्पिनरों के खिलाफ विकेटों पर टिके रहना अनिवार्य बनाती है, इस मामले में आर अश्विन और रवींद्र जड़ेजा, यह भूमिका एक विशेषज्ञ स्टंपर को सौंपी जानी चाहिए। बेंगलुरु के 31 वर्षीय खिलाड़ी, अपने 92 प्रथम श्रेणी मैचों में केवल तीन बार नामित विकेटकीपर रहे हैं और इनमें से कोई भी प्रदर्शन भारत में नहीं हुआ। उस संदर्भ में, टीम प्रबंधन के लिए इंग्लैंड के खिलाफ राहुल को विकेटकीपर के रूप में चुनना समझदारी नहीं होगी, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि दर्शकों की क्रिकेट की 'बैज़बॉल' शैली ग्लवमैन को कुछ ही मौके दे सकती है।

इसके विपरीत, भरत, जिन्होंने ऋषभ पंत के कार दुर्घटना में घायल होने पर कदम रखा था, ने भूमिका में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, और अक्सर प्रशंसा प्राप्त की है। भले ही उन्होंने बल्ले से वास्तव में कोई छाप नहीं छोड़ी है, लेकिन विकेट के पीछे उनके प्रयासों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है - 91 प्रथम श्रेणी मैचों में से, जिनमें से 82 भारत में हुए हैं, भरत ने 287 कैच और 33 स्टंपिंग की है। चूँकि ज्यूरेल अभी भी कानों के पीछे थोड़ा हरा है, भरत को इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में मंजूरी मिलने के लिए तैयार है। हाल ही में अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए को पहला अनौपचारिक 'टेस्ट' ड्रा कराने में उनकी नाबाद 116 रन की पारी ने भी थिंक-टैंक की नजरों में उनका कद बढ़ा दिया होगा।

डेविड वार्नर भी बोले जय श्री राम ! अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज ने भी राम मंदिर उद्घाटन पर जताई ख़ुशी

महिंद्रा बीई.07 की डिजाइन डिटेल्स आई सामने, जानिए क्या होगा इसमें खास

खुला या तलाक? आखिर कैसे अलग हुए शोएब मलिक और सानिया मिर्जा !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -