'मैंने ईमानदार जीवन जिया है, मेरे पास छुपाने को कुछ नहीं..', ED के सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल, पत्र में बोले- समन वापस लो..
'मैंने ईमानदार जीवन जिया है, मेरे पास छुपाने को कुछ नहीं..', ED के सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल, पत्र में बोले- समन वापस लो..
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन को "अवैध" और "राजनीति से प्रेरित" करार दिया और कहा कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। आम आदमी पार्टी (AAP) प्रमुख ने कहा कि, ''मैं हर कानूनी समन स्वीकार करने के लिए तैयार हूं। हालाँकि, ED का यह समन भी पिछले समन की तरह अवैध और राजनीति से प्रेरित है। समन वापस लिया जाना चाहिए। मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ बिताया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।''

बता दें कि, दिल्ली के मुख्यमंत्री को प्रवर्तन निदेशालय ने अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। उन्हें आज 21 दिसंबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अरविंद केजरीवाल को यह दूसरा समन था। दूसरे समन पर अरविंद केजरीवाल ने जांच एजेंसी ED को 6 पेज का जवाब भेजा है। ED को अपने जवाब में, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि, 'आपके समन का समय बहुत कुछ इच्छा जगाता है और मेरे विश्वास को मजबूत करता है कि मुझे भेजे जाने वाले सम्मन किसी उद्देश्य या तर्कसंगत मानदंड पर आधारित नहीं हैं, बल्कि पूरी तरह से एक प्रचार के साथ-साथ बहुप्रतीक्षित संसदीय चुनाव के अंतिम कुछ महीनों में सनसनीखेज खबरें बनाने के लिए हैं।'

केजरीवाल ने अपने जवाब में आगे कहा कि 'उक्त समन बाहरी कारणों से प्रेरित और जारी किया गया प्रतीत होता है। समन के साथ ही 30 अक्टूबर 2023 की दोपहर को भाजपा नेताओं ने बयान देना शुरू कर दिया कि जल्द ही मुझे समन भेजा जाएगा और गिरफ्तार किया जाएगा. उस दिन शाम तक मुझे आपका समन प्राप्त हुआ। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि उक्त समन मेरी छवि और प्रतिष्ठा को खराब करने के लिए चुनिंदा भाजपा नेताओं को लीक किया गया था और केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के इशारे पर जारी किया गया है।'

उन्होंने कहा कि, 'उदाहरण के तौर पर, भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने 30 अक्टूबर, 2023 को खुले तौर पर कहा था, यानी उसी दिन जिस दिन मुझे उक्त समन जारी किया गया था, कि मुझे गिरफ्तार कर लिया जाएगा और मीडिया में इसकी व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई है।' उल्लेखनीय है कि, पिछले महीने भी, ED ने अरविंद केजरीवाल को 2 नवंबर को उसके सामने पेश होने के लिए कहा था। हालांकि, AAP सुप्रीमो ने यह आरोप लगाते हुए समन को नजरअंदाज कर दिया था कि यह अवैध और राजनीति से प्रेरित है और वे समन वाले दिन मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार करने चले गए थे। हैरानी वाली बात ये थी कि, केजरीवाल न तो उसके पहले एमपी में प्रचार करने आए और न ही बाद में। 

AAP के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को समन कथित दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में पूछताछ और धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत अपना बयान दर्ज करने से संबंधित है। इसी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसियों ने अरविंद केजरीवाल की पार्टी के दो नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार किया था। इस साल अप्रैल में कथित शराब घोटाले के सिलसिले में सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से भी पूछताछ की थी।

उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 :-
यह नीति एक विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई थी और 17 नवंबर, 2021 से दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा लागू की गई थी। नई नीति के तहत, 849 शराब की दुकानें खुली बोली के माध्यम से निजी कंपनियों को दी गईं। शहर को 32 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अधिकतम 27 दुकानें थीं। व्यक्तिगत लाइसेंस के बजाय ज़ोन-दर-ज़ोन बोली लगाई गई। नई नीति ने शहर सरकार को शराब व्यवसाय से बाहर कर दिया और इसे सरकारी राजस्व बढ़ाने, बेहतर ग्राहक अनुभव और शराब माफिया के प्रभाव और कालाबाजारी को समाप्त करने के लिए लागू किया गया।

हालाँकि, इस नीति का नागरिक समाज, धार्मिक समूहों, शैक्षणिक संस्थानों, माता-पिता निकायों और विपक्ष द्वारा समान रूप से विरोध किया गया था। इसे कोविड महामारी की घातक डेल्टा लहर के बीच में लाया गया था। लेकिन, दिल्ली सरकार को पिछले साल जुलाई में नई उत्पाद शुल्क व्यवस्था को वापस लेने और पुरानी शराब नीति पर वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। जैसे ही इसमें घोटाले के आरोप लगे और जांच की सुगबुगाहट तेज हुई, तो केजरीवाल सरकार ने फ़ौरन नीति वापस ले ली। 

यह आरोप लगने के बाद जल्द ही एक विवाद खड़ा हो गया कि केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति 2021-22 का इस्तेमाल निविदाएं दिए जाने के काफी बाद शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित वित्तीय लाभ पहुंचाने के लिए किया गया था, और इस तरह पूर्व-चेकर को भारी नुकसान हुआ। 8 जुलाई, 2022 को दिल्ली के मुख्य सचिव की एक रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया जीएनसीटीडी अधिनियम 1991, व्यापार लेनदेन नियम (टीओबीआर) 1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम 2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम 2010 का उल्लंघन दिखाया गया है।

'महाराष्ट्र में भी हलाल उत्पाद पर प्रतिबंध लगे..', यूपी की तर्ज पर भाजपा विधायक नितेश राणे ने उठाई मांग

'लोकतंत्र की हत्या..', 143 सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का विरोध मार्च, खड़गे ने केंद्र पर लगाए गंभीर इल्जाम

क्या अंग्रेज़ों के कानून ख़त्म कर दिए ? नए आपराधिक बिलों को लेकर केंद्र पर भड़के कांग्रेस नेता चिदंबरम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -