हैदराबाद के भक्त ने 8 किलो सोने-चांदी से बनाई श्री राम की चरण पादुकाएं, देशभर के मंदिरों से होते हुए पहुँच रहीं अयोध्या

हैदराबाद के भक्त ने 8 किलो सोने-चांदी से बनाई श्री राम की चरण पादुकाएं, देशभर के मंदिरों से होते हुए पहुँच रहीं अयोध्या
Share:

अहमदाबाद: जैसे-जैसे अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के आगामी अभिषेक समारोह की तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच रही हैं, भक्तों में उत्साह बढ़ता जा रहा है। जगह-जगह से श्रद्धालु अपने आराध्य के लिए वस्तुएं अयोध्या पहुंचा रहे हैं। इसी क्रम में हैदराबाद के श्री चल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने कार्यक्रम से पहले भगवान श्री राम की दिव्य चरण पादुकाएं बनाई हैं। शास्त्री ने भगवान राम की पादुकाएं तैयार करने में करीब एक किलो सोना और सात किलो चांदी का इस्तेमाल किया है।

 

22 जनवरी को अभिषेक समारोह के दौरान भगवान राम को अर्पित किए जाने से पहले, इन पादुकाओं को देश के सभी प्रमुख हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर ले जाया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को चरण पादुकाएं अहमदाबाद के एसजी हाईवे स्थित तिरूपति बालाजी मंदिर पहुंचीं। पिछले दो वर्षों में, इन दिव्य चरण पादुकाओं ने तमिलनाडु के रामेश्वरम सहित देश के प्रमुख हिंदू मंदिरों की यात्रा की है। तिरूपति बालाजी मंदिर के ट्रस्टी सुब्बारायुडु ने इन चरण पादुकाओं को अपने सिर पर रखा और उन्हें मंदिर के अंदर ले गए, जबकि कई भक्त भगवान राम की पादुकाओं की एक झलक पाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

आने वाले दिनों में इन चरण पादुकाओं को सोमनाथ और द्वारका और फिर उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर ले जाया जाएगा। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले इन चरण पादुकाओं को अयोध्या लाया जाएगा, जहां उन्हें मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। 15 जनवरी तक तैयारियां पूरी होने की उम्मीद है और 16 जनवरी से 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए पूजा शुरू हो जाएगी। कार्यक्रम के लिए अतिथियों की सूची की जानकारी देते हुए राय ने कहा कि लगभग 4,000 संतों को निमंत्रण भेजा गया है।

 

राय ने कहा कि, "छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत समारोह में भाग लेंगे।" उन्होंने कहा कि समारोह के लिए लगभग 4,000 संतों और 2,200 अन्य मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए जिन प्रमुख संतों को आमंत्रित किया गया है उनमें काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुख और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हैं। अयोध्या में भव्य कार्यक्रम में शामिल होने वाले अन्य प्रमुख नामों में दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, बाबा रामदेव, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और मुकेश अंबानी जैसे प्रमुख उद्योगपति शामिल हैं। राय ने कहा, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों को समारोह में आमंत्रित किया गया है।

लोकसभा सदस्यता गई, बंगला खाली करने का आदेश मिला, अब महुआ मोइत्रा को दिल्ली हाई कोर्ट ने भी दिया झटका

शराब घोटाले में केजरीवाल को ED का दूसरा समन, लेकिन 10 दिन के लिए 'ध्यान शिविर' में जा रहे दिल्ली CM, क्या नहीं होंगे पेश ?

फारूक अब्दुल्ला, सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर..! लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, सदन में तख्तियां दिखाने पर हुआ एक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -