हुनर हाट के 40वें संस्करण का उद्घाटन रविवार को मुंबई में किया जाएगा
हुनर हाट के 40वें संस्करण का उद्घाटन रविवार को मुंबई में किया जाएगा
Share:

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर रविवार को "हुनर हाट" के 40 वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे, जो स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों के संरक्षण, संरक्षण और संवर्धन के लिए एक मंच है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को टिप्पणी की कि बांद्रा कुर्ला परिसर के एमएमआरडीए मैदान में 12 दिवसीय महोत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "स्थानीय के लिए मुखर" और "आत्मनिर्भर भारत" की अपील को मजबूत कर रहा है।

इस पहल के 40वें संस्करण का उद्घाटन केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा किया जाएगा, जिससे देश भर के कम से कम 1,000 कलाकारों और शिल्पकारों को आकर्षित करने की उम्मीद है। नकवी ने कहा, "हुनर हाट" ने देश के दूर-दराज के हिस्सों से कारीगरी और हस्तशिल्प को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रमुखता दी है।

हस्तशिल्प और शिल्प कौशल के इतिहास वाले परिवार अपने पूर्वजों की विरासत से दूर जा रहे थे। नकवी ने कहा कि बाजार और अवसर की कमी के कारण यह विरासत विलुप्त होने के कगार पर थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वदेशी कारीगरों और शिल्पकारों की पैतृक परंपराओं के संरक्षण, सुरक्षा और संवर्धन के लिए प्रभावी कदम उठाए।

कारीगरों और शिल्पकारों की युवा पीढ़ी भी "हुनर हाट" जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी ऐतिहासिक परंपरा को पार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि "हुनर हाट" ने कारीगरों और शिल्पकारों के जीवन में आर्थिक क्रांति ला दी है।

केजरीवाल ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने के पंजाब सरकार के फैसले की सराहना की

कलंक बना पवित्र रिश्ता! मासूम बच्चियों को प्रताड़ित करती थी माँ, नहीं देती थी खाना, चेहरे पर हुए फफोले, और फिर...

दिल्ली में 55 एकड़ में बनेगी इलेक्ट्रॉनिक सिटी, जानिए क्या है केजरीवाल सरकार का प्लान ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -