जल्द ही पटरी पर दौड़ेंगी थर्ड AC 'हमसफ़र' , रेल मंत्री ने किया निरीक्षण
जल्द ही पटरी पर दौड़ेंगी थर्ड AC 'हमसफ़र' , रेल मंत्री ने किया निरीक्षण
Share:

नई दिल्ली : कई सुविधाओं से लैस पूरी तरह से थर्ड एसी बनाई गई नई 'हमसफर; रेल जल्द ही पटरियों पर दौड़ने लगेगी.हालांकि इसका किराया आम रेलों से थोड़ा ज्यादा ही होगा. पहली हमसफर एक्सप्रेस गोरखपुर से चलाई जाएगी. हमसफर एक्सप्रेस के पहले 22 कोचों को वृद्धिपरक किराया प्रणाली के तहत शुरू किया जाएगा. यह बात रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर के नव निर्मित कोच का निरीक्षण करने के दौरान दी.

सबसे पहले आपको बता दें कि इस नई हमसफर रेल में क्या -क्या सुविधाएं मिलेगी.बकौल रेल मंत्री इस हमसफ़र रेल में कॉफी, चाय या सूप की वेंडिंग मशीनें लगी होंगी. इसके अलावा रेफ्रिजरेटेड और गर्म पैंट्री कार होगी और खादी की चादर एवं कचरापेटी जैसी अन्य सुविधाएं होंगी.इसके अलावा इन कोचों में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस आधारित यात्री जानकारी प्रणाली, आग और धुंआ पकड़ने का यंत्र, मोबाइल एवं लैपटाप चार्जिंग इत्यादि सुविधाएं भी मिलेंगी.

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर कोचों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि रेल बजट में घोषित हमसफर एक्सप्रेस को जल्द ही शुरू किया जाएगा.हमसफर रेलगाड़ियों के किराया ढांचे की घोषणा जल्द ही जाएगी लेकिन यह आम रेल गाड़ियों के मुकाबले थोड़ा अधिक होगा. रेल मंत्री प्रभु ने कहा कि रेल बजट में हमने चार प्रकार की रेलगाड़ियों की घोषणा की थी. हमसफर यहां है, तेजस जल्दी पेश की जाएगी. अंत्योदय तैयार है और उदय भी तैयार हो जाएगी.

अब रेल मंत्रालय ने रखा सब्सिडी..

1 अप्रेल से वरिष्ठ नागरिकों के रियायती...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -