1 अप्रेल से वरिष्ठ नागरिकों के रियायती टिकट के लिए अनिवार्य होगा आधार कार्ड
1 अप्रेल से वरिष्ठ नागरिकों के रियायती टिकट के लिए अनिवार्य होगा आधार कार्ड
Share:

नई दिल्ली :रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग में आधार कार्ड को जोड़ने की दिशा में रेलवे ने प्रयास शुरू कर दिए हैं .पीआरएस और रेलवे पीएसयू आईआरसीटीसी को निर्देश दिए गए हैं कि वह 1 दिसंबर से वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आधार कार्ड की जानकारी एकत्रित करे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 जनवरी 2017 से 31 मार्च 2017 तक वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में रेलवे टिकट पर रियायत पाने के लिए आधार कार्ड का सत्यापन स्वेच्छा पूर्ण तरीके से किया जाएगा.लेकिन 1 अप्रैल 2017 से वरिष्ठ नागरिक के लिए रियायती टिकटों पर सफर करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो जाएगा.जो वरिष्ठ नागरिक इस सुविधा का लाभ नहीं लेना चाहते हैं उनके लिए यह ऐच्छिक रहेगा.

वरिष्ठ नागरिकों के हित में एक अच्छी खबर यह भी हैं कि रेलवे ने 1 अप्रैल 2017 से आरक्षित डिब्बे में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक को पहचान पत्र के तौर पर मान्य दस्तावेजों में आधार कार्ड को भी शामिल कर लिया गया है.यह अनिवार्यता सिर्फ आरक्षित टिकटों के मामले में ही होगी. यही नहीं वरिष्ठ नागरिकों के अनारक्षित टिकटों की कार्य प्रणाली और रियायती टिकटों में नियम और कानूनों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

प्रभु, नाथ ने किया रेलवे की योजनाओं का शुभारंभ

कोहरे की वजह से देश में 18 विमान और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -