HPSEB इस सत्र से कक्षा III से संस्कृत, कक्षा VI से वैदिक गणित शुरू करेगा
HPSEB इस सत्र से कक्षा III से संस्कृत, कक्षा VI से वैदिक गणित शुरू करेगा
Share:

स्कूली शिक्षा का भगवाकरण करने या अपने पिछले गौरव को बहाल करने के लिए, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (एचपीएसईबी) इस सत्र से कक्षा III से संस्कृत और कक्षा VI से वैदिक गणित शुरू करेगा।

इसके अलावा, राज्य अगले साल से ग्रेड I से II में छात्रों को एक विषय के रूप में भगवद् गीता पढ़ाना शुरू करने का इरादा रखता है। आलोचकों का मानना है कि अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में ज्ञान को चमकाने के आधार पर एक सभ्य शिक्षा देने के बजाय, यह केवल कम उम्र में दिमाग का भगवाकरण करने का एक प्रयास है।

दूसरी ओर राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर का मानना है कि मूल्यों पर साहित्य जोड़ना एक अच्छा विचार है। इसका लक्ष्य बच्चों के बीच सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ाना है। भागवत गीता को स्कूलों में संस्कृत और हिंदी में पढ़ाया जाएगा। संस्कृत को कक्षा III में शुरू करके भी पढ़ाया जाएगा क्योंकि यह भाषा, साहित्य और नैतिकता में समृद्ध है "उन्होंने कहा।

ठाकुर की घोषणा गुजरात की इस घोषणा के बाद हुई है कि भगवद् गीता को इस साल ग्रेड 6 से 12 के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

एचपीएसईबी के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड ने सभी सरकारी और बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में संस्कृत और वैदिक गणित पढ़ाने के लिए एक पाठ्यक्रम विकसित किया है।

उन्होंने कहा कि भगवद्गीता पढ़ाने में समय लगेगा। बोर्ड स्कूलों में , कक्षा III के छात्रों की संख्या लगभग 1.50 लाख है, जबकि कक्षा VI के छात्रों की संख्या लगभग 1.25 लाख है। एचपीएसईबी द्वारा देश में पहली बार प्राथमिक स्कूलों में संस्कृत पढ़ाया जाएगा।

छात्रों के लिए खुशखबरी, नए सत्र से खुलेंगे 24 नए कॉलेज

सीबीएसई टर्म-2 का एडमिट-कार्ड-2022 आधारिक वेबसाइट पर ज़ारी

फ्रांसीसी वित्त पोषण से चेन्नई के स्कूलों को विकसित किया जाएगा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -