इन चीज़ो से पेट की गैस का अंत करे तुरंत
इन चीज़ो से पेट की गैस का अंत करे तुरंत
Share:

पेट में गैस बनने से आप परेशान रहते हैं. गैस्ट्रिक है ही ऐसी समस्या ऐसे में इन घरेलु नुस्खों से दिलाए पेट को गैस से छुटकारा. पेट में गैस होने के लक्षणों में सांस मे दुर्गंध, भूख न लगना, जीभ पर एक परत सा जमा महसूस होना, पेट में सूजन महसूस होना, मरोड़ और दर्द आदि होना है. इन उपायों से इन सभी समस्याओं को काबू में करें कुछ इस तरह.

दालचीनी- यह पेट के लिए किसी औषधि से कम नहीं. इसके लिए पानी या दूध के साथ आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीएं. एक कप पानी में दालचीनी का एक स्टिक उबालकर छानकर पी सकती हैं. सिरका अपच और गैस के इलाज में बेस्ट रहता है. एक गिलास हल्के गरम पानी में दो चम्मच विनेगर पीने से भी राहत मिलती है.

हींग-सौंफ- एक कप पानी में अदरक, सौंफ और इलायची व एक चुटकी हींग अच्छी तरह से मिक्स करें. पेट में गैस बनने से रोकने के लिए हर बार खाना खाने के बाद एक टुकड़ा अदरक चबाना न भूलें.

छाछ-अजवाइन- छाछ में काला नमक और भुना हुआ अजवाइन या जीरा पाउडर मिलाकर पीने से भी पेट में गैस नहीं बनती. यह खाना खाने के बाद पीएं. काला जीरा भी गैस से राहत दिलाता है. एक कप पानी में एक चम्मच काला जीरा उबालकर पानी को छान कर रख लें. ठंडा होने पर खाने से पहले पीएं. थोड़ा सा भुना काला जीरा चबाने से भी फायदा मिलता है.

बेकिंग सोडा और नींबू- एक गिलास पानी में थोड़ा नींबू निचोड़ कर उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर पीएं. पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर खाली पेट भी पीया जा सकता है.

लहसुन का सूप- गैस से राहत के लिए आप लहसुन का सूप पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए लहसुन पानी में उबाल लें. इसमें थोड़ा जीरा और काली मिर्च मिला लें. इस पानी को छानकर दिन में दो-तीन बार पीएं. इसके अलावा हल्दी के पत्तों का उपयोग करें. यह गैस से राहत के लिए बेहतरीन नुस्खा है. हल्दी के पत्तों को एक कप दूध में मिलाकर पीएं. इसी तरह अमरूद के पत्ते भी फायदा करते हैं. इन पत्तों को पानी में उबाल कर छानकर पीएं. आलू का जूस भी फायदा करता है. खाना खाने से पहले आधा कप जूस पी लें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -